रुपया तीन पैसे की गिरावट के साथ 75.04 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद

Dollar Vs Rupee- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Dollar Vs Rupee

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजारों में तेजी के बावजूद मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में सीमित गिरावट देखने को मिली है। मंगलवार के कारोबार में अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे की गिरावट के साथ 75.04 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ है। बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों और एशियाई करंसी में कमजोरी की वजह से रुपये पर दबाव देखने को मिला, हालांकि शेयर बाजार से मिले सकारात्मक संकेतों से गिरावट सीमित रही।  

आज के कारोबार में रुपया पर शुरुआत में दबाव देखने को मिला और घरेलू करंसी 75.13 रुपये प्रति डॉलर पर कमजोर के साथ खुला। कारोबार के साथ रुपये की शुरुआती गिरावट कुछ सीमित हुई और कारोबार के अंत में यह तीन पैसे की गिरावट के साथ 75.04 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र में रुपया 75.01 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। सत्र के दौरान रुपये में बढ़त भी दर्ज हुई और रुपया 74.85 के दिन के उच्चतम स्तर तक पहुंचा वहीं गिरावट के साथ रुपया ने 75.17 रुपये के निम्नतम स्तर को भी छुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि शेयर बाजार की तेजी और विदेशी निधियों के निवेश के कारण रुपये को समर्थन मिला लेकिन एशियाई मुद्राओं के कमजोर होने तथा कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामले से रुपये पर दबाव रहा।

दूसरी तरफ डॉलर इंडेक्स में 0.08 फीसदी की गिरावट देखने को मिली और ये 93.46 के स्तर पर आ गया। इंडेक्स 6 प्रमुख करंसी के मुकाबले डॉलर के प्रदर्शन को बताता है। दूसरी तरफ आज के कारोबार में घरेलू शेयर बाजार करीब 2 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए हैं।