विदेशी संकेतों से बाजार में तेजी, निफ्टी बढ़त के साथ 11,300 के करीब बंद

stock market today- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

stock market today

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों से घरेलू बाजारों में आज तेज बढ़त देखने को मिली है। बेहतर संकेतों की वजह से निवेशकों ने आज मजबूत शेयरों में जमकर खरीद की जिससे मंगलवार के दिन घरेलू शेयर बाजार एशियाई बाजारों में सबसे बेहतर प्रदर्शन के साथ बंद हुए है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 558 अंक की बढ़त के साथ 38,493 के स्तर पर और निफ्टी 169 अंक की बढ़त के साथ 11,301 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो सेक्टर में देखने को मिली।

वहीं यूरोपियन शेयर बाजारों में आज बढ़त देखने को मिल रही है। अमेरिका में एक नए राहत पैकेज की उम्मीद और कोरोना वायरस के लिए तैयार की जा रही वैक्सीन पर नई सकारात्मक खबरों से बाजार को सहारा मिला है। घरेलू बाजार के बंद होते वक्त इंग्लैंड के FTSE 100 में 0.47 फीसदी, जर्मनी के DAX में 0.36 फीसदी और स्विटज़रलैंड के स्विस मार्केट इंडेक्स में 0.41 फीसदी की बढ़त थी। वहीं फ्रांस के CAC 40 में भी सीमित बढ़त देखने को मिल रही थी। इसी दौरान यूरोप के यूरोनेक्स्ट 100 में 0.24 फीसदी की बढ़त थी। वहीं एशियाई बाजारों से संकेत मिले जुले रहे। आज के कारोबार में ऑस्ट्रेलिया, जापान और ताइवान के बाजारों में गिरावट रही। वहीं चीन और हॉन्गकॉन्ग के बाजार बढ़त के साथ बंद हुए।

मंगलवार के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो सेक्टर में देखने को मिली है। इंडेक्स 3.21 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। इंडेक्स में शामिल 14 में से 12 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं। टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा में 4-4 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। वहीं आईटी और मेटल सेक्टर इंडेक्स 2-2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज कर बंद हुए। फार्मा, एनर्जी और एफएमसीजी सेक्टर में 1 फीसदी से कम की बढ़त देखने को मिली।