विदेशी संकेतों से बाजार में थमी बढ़त, सेंसेक्स 59 अंक की गिरावट के साथ बंद

Stock Market today- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Stock Market today

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों और स्टॉक स्पेस्फिक बिकवाली से शेयर बाजार में पिछले 5 दिन से जारी बढ़त का सिलसिला आज थम गया। हालांकि रिलांयस इंडस्ट्रीज जैसे दिग्गज स्टॉक्स में बढ़त से बाजार में आज की गिरावट बेहद सीमित रही। आज के कारोबार में सेंसेक्स 59 अंक की गिरावट के साथ 37872 के स्तर पर और निफ्टी 30 अंक की गिरावट के साथ 11133 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी बैंको में देखने को मिली है। 

बाजार में एक दिन पहले कोरोना की वैक्सीन को लेकर मिल रहे सकारात्मक संकेतों का असर आज खत्म हो गया जब अमेरिका में एक दिन में कोरोना संकट की वजह होने वाली मौतों का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंच गया वहीं कोरोना के मामलों की कुल संख्या 1,5 करोड़ के पार पहुंच गईं। इसके साथ ही एक बार फिर चीन अमेरिका विवाद गहराने की आशंका बन गई है। अमेरिका ने मानवाधिकार को लेकर चीन की 11 कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं वहीं ह्यूस्टन में स्थित चीन को कॉन्सुलेट को बंद करने को भी कहा है। बदले में चीन ने भी कदम उठाने के संकेत दिए हैं। इन संकेतों से निवेशकों ने बाजार से दूरी बना ली।

नकारात्मक संकेतों को देखते हुए आज विदेशी बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है। घरेलू बाजार के बंद होते वक्त यूरोपियन मार्केट में गिरावट का रुख था। इस दौरान फ्रांस के CAC 40 में 1.28 फीसदी, जर्मनी के DAX में 0.49 फीसदी और यूके के FTSE 100 में 0.97 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही थी। वहीं हॉन्गकॉन्ग के हेंगसेंग में 2.25 फीसदी, जापान के निक्केई में 0.58 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। दूसरी तरफ  चीन के शंघाई कंपोजिट में 0.37 फीसदी की बढ़त रही है।

घरेलू बाजार में सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी बैंकों में दर्ज हुई है, इंडेक्स 1.50 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं ऑटो सेक्टर इंडेक्स 1.23 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। एफएमसीजी सेक्टर में 0.74 फीसदी और मेटल सेक्टर में 0.24 फीसदी की गिरावट रही। दूसरी तरफ बैंक और फार्मा सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं हालांकि बढ़त आधा फीसदी से कम रही है।