शुरुआती बढ़त के बाद लुढ़का बाजार, निफ्टी 15,700 के नीचे गिरकर बंद

शेयर बाजार में...- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में गिरावट

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज 3 दिन से जारी बढ़त का दौर थम गया। बाजार आज शुरुआती बढ़त के बाद गिरावट के साथ बंद हुआ है। बाजार में ये गिरावट दिग्गज स्टॉक्स में आई बिकवाली की वजह से देखने को मिली है। बुधवार के कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 282.63 अंक यानी 0.54 प्रतिशत की गिरावट के साथ 52,306.08 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 85.80 अंक यानी 0.54 प्रतिशत टूट कर 15,686.95 अंक पर बंद हुआ। आज के कारोबार में ऑटो सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए ,सबसे ज्यादा नुकसान में मेटल सेक्टर रहा है।

कैसा रहा आज का कारोबार 

शेयर बाजार की आज की शुरुआत बढ़त के साथ हुई थी। कारोबार शुरुआत के करीब 45 मिनट हरे निशान में रहने के बाद इंडेक्स नुकसान में पहुंच गये और बाकी कारोबार में अधिकांश समय लाल निशान में ही बने रहे। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में गिरावट से बाजार नीचे आया।  सेंसेक्स के शेयरों में एक प्रतिशत से अधिक गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में कोटक बैंक का शेयर रहा। इसके अलावा एल एंड टी, टाटा स्टील, एचडीएफसी, टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचसीएल टेक और आईसीआईसीआई बैंक भी नुकसान में रहे। दूसरी तरफ, मारुति, टाइटन, बजाज फिनसर्व और महिंद्रा एंड महिंद्रा समेत अन्य शेयर लाभ में रहे। कारोबार के अंत में बाजार मे गिरावट और बढ़ गयी और इंडेक्स दिन के निचले स्तरों के करीब ही बंद हुए। सेंसेक्स में शामिल 7 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए है, वहीं 23 स्टॉक में गिरावट देखने को मिली। 

कैसा रहा सेक्टर्स का प्रदर्शन


आज ऑटो सेक्टर को छोड़कर सभी सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं। ऑटो सेक्टर इंडेक्स आज 0.46 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। गिरने वाले सेक्टर में सबसे ज्यादा नुकसान में मेटल सेक्टर रहा, इंडेक्स आज 1.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। आईटी सेक्टर इंडेक्स 0.93 प्रतिशत, बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 0.49 प्रतिशत, रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ।

कैसे रहे विदेशी संकेत


एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग और तोक्यो लाभ में रहे जबकि सोल के बाजार में गिरावट रही। शुरूआती कारोबार में यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.84 प्रतिशत मजबूत होकर 75.44 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।