शेयर बाजार में तेज गिरावट, एक दिन में निवेशकों को 2 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

stock market today- India TV Paisa
Photo:FILE

stock market today

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज चौतरफा गिरावट के बीच एक दिन में निवेशकों को 2 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। शुक्रवार के कारोबार में बाजार में आई तेज गिरावट के बीच बीएसई का मार्केट कैप एक दिन में 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की गिरावट के साथ 154.81 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया। गुरूवार को बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 156.87 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था।

आज के कारोबार में सेंसेक्स 634 अंक की गिरावट के साथ 38357 के स्तर पर और निफ्टी 194 अंक की गिरावट के साथ 11334 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में पूरे दिन दबाव देखने को मिला है, और सभी सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं। शेयर बाजार में आज की गिरावट हैवीवेट स्टॉक्स और मेटल सेक्टर में आई गिरावट की वजह से देखने को मिली है। सेंसेक्स स्टॉक्स में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज 1.65 फीसदी, आईटीसी 2.61 फीसदी, एचडीएफसी 2.19 फीसदी, इंफोसिस 1.73 फीसदी और एचडीएफसी बैंक 0.96 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं आज सेंसेक्स में शामिल सिर्फ 1 स्टॉक ही बढ़त के साथ बंद हुआ हैं। मारुति में बेहतर सेल्स आंकड़ों के बाद 1.7 फीसदी की बढ़त रही है।   

वहीं आज सभी सेक्टर इंडेक्स में गिरावट का रुख रहा है। सबसे ज्यादा नुकसान मेटल सेक्टर इंडेक्स में दर्ज हुआ है। इंडेक्स 2.83 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 2.34 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। बैंकिंग और फार्मा सेक्टर इंडेक्स करीब 2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए। एनर्जी सेक्टर में 1.77 फीसदी, एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स में 1.4 फीसदी और ऑटो सेक्टर में 0.44 फीसदी की गिरावट रही।

इसके साथ ही भविष्य को लेकर बाजार की अनिश्चितता मापने वाला इंडेक्स इंडिया विक्स 7 फीसदी से ज्यादा चढ़ गया। यानि कारोबारियों के बीच मार्केट को लेकर अनिश्चितता पहले से ज्यादा बढ़ गई है।