शेयर बाजार में लगातार पांचवे दिन बढ़त, निफ्टी 11150 से ऊपर बंद

stock market today- India TV Paisa
Photo:FILE

stock market today

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार आज लगातार पांचवे दिन बढ़त के साथ बंद हुए हैं। शेयर बाजार में आज की बढ़त के लिए विदेशी संकेतों और कोरोना वायरस को लेकर सकारात्मक खबरें मुख्य वजह रही हैं। निवेशकों की तरफ से मजबूत शेयरों में खरीदारी बढ़ने से सेंसेक्स मंगलवार को 511 अंक की बढ़त के साथ 37,930 के स्तर पर और निफ्टी 140 अंक की बढ़त के साथ 11,162 के स्तर पर बंद हुआ है। बीते 5 दिनों में सेंसेक्स में करीब 1900 अंक की बढ़त देखने को मिली है।

यूरोपियन यूनियन के देश आज पूरे क्षेत्र की अर्थव्यवस्थाओं की रिकवरी के लिए राहत पैकेज पर सहमत हो गए। यूनियन के नेताओं ने 856 अरब डॉलर के रिकवरी फंड का ऐलान किया है जो आने वाले समय में यूरोपियन यूनियन की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने में मदद करेगा। खबर के बाद ही यूरोपियन मार्केट में तेजी देखने को मिली और शेयर 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। घरेलू बाजार के बंद होते वक्त यूरोप में जर्मनी का DAX  इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था। वहीं फ्रांस के CAC 40 में 1.56 फीसदी और यूनाइटेड किंगडम के FTSE 100 में 0.71 फीसदी की बढ़त थी। वहीं एशियाई बाजारों में हॉन्गकॉन्ग के हेंग सेंग में 2.31 फीसदी, जापान के निक्केई में 0.73 फीसदी और चीन के शंघाई कंपोजिट में 0.2 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

इसके साथ ही कोरोना वायरस को लेकर तैयार की जा रही वैक्सीन पर आ रही सकारात्मक खबरों से भी निवेशकों का भरोसा बढ़ा है।  भारत में वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है, वहीं दुनिया भर में कई वैक्सीन के ट्रायल अगले स्तर पर पहुंच गए हैं जिनसे इनके इसी साल लॉन्च होने की कुछ उम्मीदें भी बन गई हैं। इससे भी बाजार को लेकर निवेशकों के सेंटीमेंट्स सुधरे हैं।