शेयर बाजार में शानदार रिकवरी, निचले स्तरों से 877 अंक बढ़कर बंद हुआ सेंसेक्स

बाजार में रिकवरी- India TV Paisa
Photo:PTI

बाजार में रिकवरी

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज शानदार रिकवरी देखने को मिली है। गुरूवार के कारोबार में सेंसेक्स करीब 900 अंक की रिकवरी के साथ बंद हुआ है। आज सेंसेक्स 375 अंक की बढ़त के साथ 48081 के स्तर पर और निफ्टी 110 अंक की बढ़त के साथ 14406 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर के स्टॉक्स में देखने को मिली है। 

कैसा रहा आज का कारोबार

आज के कारोबार में सेंसेक्स में शुरुआती गिरावट देखने को मिली थी। कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स 47204.5 के दिन के निचले स्तरों पर पहुंच गया। ये पिछले सत्र के बंद स्तर के मुकाबले 501 अंक नीचे था। हालांकि निचले स्तरों पर ही बाजार में खरीद देखने को मिली और इंडेक्स स्थिर बढ़त के साथ दोपहर के कारोबार में हरे निशान में आ गए। आज सेंसेक्स ने 48143 का दिन का उच्चतम स्तर छुआ, जो कि पिछले बंद स्तर 47706 के मुकाबले 437 अंक और दिन के निचले स्तरों से 939 अंक अधिक था। बाजार सकारात्मक संकेतों के साथ आज अपने दिन के ऊपरी स्तरों के करीब ही बंद हुआ।  

कैसे संभला बाजार


सरकार द्वारा पूर्ण लॉकडाउन का संभावना से इनकार करने, विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों और निचले स्तरों पर पहुंचे बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस और दिग्गज स्टॉक्स में खरीदारी से बाजार को आज सहारा मिला है। आज के कारोबार में आईसीआईसीआई बैंक 3 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ। वहीं एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक में 2-2 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही। रिलांयस इंडस्ट्रीज भी आज सीमित बढ़त के साथ बंद हुआ। दूसरी तरफ टीसीएस में गिरावट देखने को मिली, हालांकि ये गिरावट एक प्रतिशत से कम रही।

कैसा रहा सेक्टर्स का प्रदर्शन


आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त बैंकिंग सेक्टर्स में देखने को मिली है। इंडेक्स 2.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। सरकारी बैंकों में 0.75 प्रतिशत और निजी सेक्टर के बैंकों में 1.79 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई है। वही फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर इंडेक्स 2 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ। दूसरी तरफ एफएमसीजी सेक्टर में 0.74 प्रतिशत और फार्मा सेक्टर में 0.36 प्रतिशत की गिरावट रही। आईटी सेक्टर 0.20 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ।