शेयर बाजार में 5 दिन के बाद लौटी तेजी, सेंसेक्स 500 अंक उछलकर फिर 57 हजार के करीब

sensex- India TV Paisa
Photo:FILE

sensex

Highlights

  • शेयर बाजार ने पकड़ी तेजी, निफ्टी फिर 17 हजार के पार
  • कारोबार के दौरान मिडकैप और स्‍मॉलकैप में तेजी दिख रही है
  • ऑटो, एफएमसीजी, मीडिया, रियल एस्‍टेट, आईटी और गैस के शेयरों में उछाल है

नई दिल्ली। पांच दिन की गिरावट के बाद बुधवार को बाजार में तेजी लौट आई है। बीएसई सेंसेक्स 10 बजे तक 511 अंक उछलकर 56,974 हजार के पार कारोबार कर कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी भी 153 अंक उछलकर 17,112 अंक पर कारोबार कर रहा है। गौरतलब है कि पिछले पांच सत्रों में सेंसेक्स और निफ्टी में करीब 4 फीसदी की गिरावट आई है। विश्लेषकों ने कहा कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच उच्च मुद्रास्फीति ने पिछले कुछ सत्रों में निवेशकों की धारणा को प्रभावित किया है।

रिलायंस और इंफोसिस में तेजी लौटी 

 वैश्विक बाजार में सकारात्मक रुख और रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस तथा एचडीएफसी के दोनों शेयरों में बढ़त के चलते निवेशकों की धारणा मजबूत हुई। सेंसेक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति, विप्रो, टीसीएस, नेस्ले, एमएंडएम और इंफोसिस लाभ में थे। एचडीएफसी के दोनों शेयर भी हरे निशान में कारोबार कर रहे थे। इसके विपरीत कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक और लार्सन एंड टुब्रो में गिरावट हुई। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.03 फीसदी बढ़कर 108.4 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 5,871.69 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

निवेशकों को हुआ था 8 लाख करोड़ का नुकसान 

शेयर बाजार में लगातार पांच दिनों तक गिरावट आने से निवेशकों को आठ लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ था। शेयर बाजार में पांच दिनों की गिरावट के साथ बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 8,08,067.6 करोड़ रुपये घटकर 2,66,02,728.45 करोड़ पर आ गया।