सरकार की इस घोषणा से 6% लुढ़क गया BPCL का शेयर

BPCL - India TV Paisa
Photo:FILE

BPCL 

नई दिल्ली। सोमवार के दिन भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर धारकों को सरकार के एक फैसले ने भारी नुकसान करा दिया। कंपनी का शेयर आज दिन भर के ट्रेड में 6 प्रतिशत गिर गया और 370.50 रुपये के स्तर पर आ गया है। दरअसल आज के ट्रेडिंग सैशन के दौरान खबर आई कि सरकार ने BPCL के निजीकरण की प्रक्रिया को रोक दिया है। सरकार एक बार फिर से बिक्री की योजना पर विचार करेगी। 

BPCL में मौजूदा शेयर होल्डिंग पर विचार करें तो सरकार की करीब 52.98 फीसदी की हिस्सेदारी है। अब सरकार इस कंपनी में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचना चाहती है, जिसके तहत सरकार को 3 एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट मिले हैं। इसमें से एक अनिल अग्रवाल के वेदांता ग्रुप से भी आई है। सरकार इसके लिए बोली तब लगवाएगी, जब सारे बिडिंग करने वाले शेयर पर्चेज एग्रीमेंट के सभी नियम और शर्तों को पूरा कर लेंगे। 

यही वजह है कि सरकार ने अभी बीपीसीएल के निजीकरण के प्लान को रोक दिया है और कुछ वक्त के बाद रिवाइज्ड प्लान के साथ आने का फैसला किया है। 6 महीनों में बीपीसीएल का शेयर लगभग 14 फीसदी फिसला है। वहीं पिछले महीने बीपीसीएल के शेयर ने शानदार प्रदर्शन किया। महीने भर में जहां एक ओर सेंसेक्स 1 फीसदी तक गिर गया, वहीं बीपीसीएल का शेयर 3 फीसदी तक चढ़ा है।