सेंसेक्स में 225 अंक की बढ़त, निफ्टी 11300 के ऊपर हुआ बंद

stock market today- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

stock market today

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों में मिले सकारात्मक संकेतों की मदद से घरेलू शेयर बाजार मंगलवार को लगातार दूसरे चौथे सत्र में बढ़त के साथ बंद हुए हैं। आज के कारोबार में सेंसेक्स 225 अंक की बढ़त के साथ 38407 के स्तर पर और निफ्टी 52 अंक की बढ़त के साथ 11322 के स्तर पर बंद हुआ। सोमवार के कारोबार में तेज उछाल के बाद आज के कारोबार में फार्मा सेक्टर गिरावट के साथ बंद हुआ।

प्रमुख इंडेक्स में तेजी विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बाद दिग्गज शेयरों में आई खरीद की वजह से देखने को मिली है। आज के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज में आधा फीसदी, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी में 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई। हिंदुस्तान यूनीलीवर पिछले स्तरों के करीब ही बंद हुआ। दूसरी तरफ टीसीएस और इंफोसिस में मामूली गिरावट दर्ज हुई।

अमेरिका में नए राहत पैकेज की उम्मीद के बाद आज विदेशी बाजारों में बढ़त का रुख रहा। वहीं कारोबारी वार्ता से पहले अमेरिका और चीन में तनाव में नरमी की उम्मीद से भी बाजारों को राहत मिली। आज के कारोबार में विदेशी बाजार साढ़े 5 महीने के उच्चतम स्तरों के करीब पहुंचे। यूरोपियन मार्केट में शुरुआती बढ़त जारी है। घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त फ्रांस के CAC 40 में 2.84 फीसदी, जर्मनी के DAX में 2.69 फीसदी और यूके के FTSE 100 में 2.37 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। वहीं एशियाई बाजारों के संकेत मिले जुले रहे हैं, यहां जापान के निक्केई में 1.88 फीसदी और हॉन्गकॉन्ग के हेंग सेंग में 2.11 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। वहीं चीन का शंघाई कंपोजिट 1.13 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।  

मंगलवार के कारोबार में फार्मा सेक्टर इंडेक्स 1.3 फीसदी, रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 0.64 फीसदी और आईटी सेक्टर इंडेक्स 0.52 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। सरकारी बैंकों के इंडेक्स में मामूली गिरावट दर्ज हुई। दूसरी तरफ निजी बैंकों का इंडेक्स 1.68 फीसदी, मेटल सेक्टर इंडेक्स 1.63 फीसदी और बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 1.49 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।