सेंसेक्स में 362 अंक की बढ़त, निफ्टी 11200 के स्तर पर बंद

stock market today- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

stock market today

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक द्वारा कर्ज रिस्ट्रक्चरिंग की मंजूरी और आने वाले समय में अर्थव्यवस्था की रिकवरी के लिए और कदम उठाने के आश्वासन के बाद शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 362 अंक की बढ़त के साथ 38025 के स्तर पर और निफ्टी 98 अंक की बढ़त के साथ 11200 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सरकारी बैंकों को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में बढ़त देखने को मिली है।

रिजर्व बैंक ने आज पॉलिसी समीक्षा के बाद ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है, हालांकि RBI ने साफ कहा कि वो करोना संकट के बाद अर्थव्यवस्था को रिकवर करने के लिए हरसंभव कदम उठाएंगे। इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने कर्ज की रिस्ट्रक्चरिंग को भी मंजूरी दी है।  बाजार ने इस कदम पर सकारात्मक रिस्पॉन्स दिया जिसके बाद शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिली। रिजर्व बैंक ने इससे पहले 22 मई को दरों में कटौती की थी, जिसके बाद बाजार में 23 फीसदी तक बढत देखने को मिल चुकी है।

आज के कारोबार में सरकारी बैंकों के इंडेक्स को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में बढ़त देखने को मिली है। सबसे ज्यादा बढ़त आईटी सेक्टर में रही इंडेक्स 1.9 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं मेटल और फार्मा सेक्टर इंडेक्स में करीब 1.5 फीसदी की बढ़त रही। रियल्टी और एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा तेजी दर्ज हुई। बैंक, निजी बैंक और ऑटो सेक्टर में बढ़त एक फीसदी से कम रही। दूसरी तरफ सरकारी बैंको में 0.23 फीसदी की गिरावट देखने को मिली।