सेंसेक्स में 422 अंक की गिरावट, निफ्टी 98 अंक की गिरावट के साथ बंद

stock market today- India TV Paisa
Photo:FILE

stock market today

नई दिल्ली। हैवीवेट शेयरों में मुनाफावसूली की वजह से घरेलू शेयर बाजार में आज गिरावट देखने को मिली है। आज के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में मुनाफावसूली से बुधवार को सेंसेक्स 422 अंक टूट गया। कारोबार के अंत में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 421.82 अंक या 1.10 प्रतिशत के नुकसान से 38,071  के स्तर पर बंद हुआ इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 98 अंक या 0.86 प्रतिशत के नुकसान से 11,203 अंक पर आ गया।

सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सबसे अधिक चार प्रतिशत टूट गया। नेस्ले इंडिया, एचसीएल टेक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, मारुति और टेक महिंद्रा के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, सनफार्मा, बजाज फाइनेंस, एलएंडटी और एसबीआई के शेयर लाभ में रहे। कारोबारियों ने कहा कि निवेशकों ने कुछ बड़े शेयरों में अपना मुनाफा काटा, जिससे प्रमुख इंडेक्स पर असर पड़ा। इसके अलावा बाजार भागीदारों ने अमेरिकी के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की नीतिगत बैठक के नतीजों से पहले सतर्कता बरती।

देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से भी निवेशक चिंतित हैं। बुधवार को देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले 15 लाख को पार कर गए। दो दिन पहले ही संक्रमण के मामले 14 लाख हुए थे। एक दिन में संक्रमण के 48,513 नए मामले आए हैं। इस बीच, अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग तथा दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। वहीं जापान के निक्की में गिरावट आई। दूसरी तरफ शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजारों में मिलाजुला रुख था।