सेंसेक्स में 99 अंक की बढ़त, निफ्टी 10800 के ऊपर बंद

Stock market today- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Stock market today

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में घरेलू स्टॉक मार्केट उतार-चढ़ाव के बाद सीमित बढ़त के साथ बंद हुए हैं। सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स 99 अंक की बढ़त के साथ 36694 पर और निफ्टी 35 अंक की बढ़त के साथ 10803 के स्तर पर बंद हुआ है। इस हफ्ते कई बड़ी कंपनियां अपने नतीजे पेश करने वाली हैं, वहीं कई अहम आर्थिक आंकड़े भी आने वाले हैं, जिसे देखते हुए बाजार में आज निवेशकों का सतर्क रुख देखने को मिला। है। आज के कारोबार में निफ्टी में 128 अंक के दायरे में और सेंसेक्स में 480 अंक के दायरे में कारोबार हुआ। निफ्टी आज 10800 के ऊपर बंद हुआ, तो वहीं कारोबार के दौरान सेंसेक्स 37000 के स्तर के पार पहुंच गया।

विदेशी बाजारों में फिलहाल बढ़त का रुख देखने को मिल रहा है। भारतीय बाजारों के बंद होने के वक्त यूरोपियन मार्केट में तेजी का रुख था। जर्मनी के DAX में 1 फीसदी से ज्यादा, यूके के FTSE 100 में 0.9 फीसदी और फ्रांस के CAC में 0.7 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई। वहीं जापान का निक्केई 2.2 फीसदी बढ़कर बंद हुआ। चीन का शंधाई कंपोजिट 1.7 फीसदी और हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ।

घरेलू बाजार में आज सबसे ज्यादा बढ़त आईटी सेक्टर में देखने को मिली है, इंडेक्स 1.7 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं मेटल और एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। पावर सेक्टर में करीब एक फीसदी, ऑटो सेक्टर में 0.8 फीसदी और फार्मा सेक्टर में 0.3 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। कारोबार के दौरान बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के शेयर सबसे ज्यादा दबाव में रहे। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स 1-1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए हैं। सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1.56 फीसदी और निजी बैंकों के इंडेक्स में 1.26 फीसदी की गिरावट देखने को मिली।