सेंसेक्स 420 और निफ्टी 122 अंक बढ़कर बंद, आईटी स्टॉक्स में तेजी

stock market today- India TV Paisa
Photo:GOODLE

stock market today

नई दिल्ली। आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी इंफोसिस में आई तेज खरीद की मदद से घरेलू स्टॉक मार्केट आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। इंफोसिस ने कल ही अपने अनुमान से बेहतर नतीजे जारी किए थे। आज के कारोबार में सेंसेक्स 420 अंक की बढ़त के साथ 36472 के स्तर पर और निफ्टी 122 अंक की बढ़त के साथ 10740 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा बढ़त आईटी सेक्टर में देखने को मिली।

हैवीवेट इंफोसिस के द्वारा जारी नतीजों के मुताबिक पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा 12 फीसदी बढ़ गया है। नतीजों के बाद स्टॉक में 9 फीसदी से ज्यादा की बढ़त  देखने को मिली है। इंफोसिस बाजार मूल्य के हिसाब से देश की टॉप 5 कंपनियों में शामिल है। इसके साथ ही महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, नेस्ले इंडिया और एचसीएल टेक 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। सेंसेक्स कंपनियों में सबसे ज्यादा नुकसान में टेक महिंद्रा रही, स्टॉक कारोबार के दौरान 2.67 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं आईटीसी में 2.42 फीसदी, एनटीपीसी में 1.36 फीसदी, पावरग्रिड में 1 फीसदी और टाइटन में 0.88 फीसदी की गिरावट रही है।   

गुरुवार के कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी आई सेक्टर में देखने को मिली। इंडेक्स 2.83 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं फार्मा सेक्टर इंडेक्स 1.68 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स और ऑटो सेक्टर इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही । वहीं मेटल सेक्टर इंडेक्स 0.72 फीसदी और एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स 0.13 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ।  वहीं गुरुवार को बीएसई पर 90 स्टॉक्स ऐसे रहे जो अपने साल के नए उच्च स्तर पर पहुंच गए। इसमें एलेम्बिक फार्मा, ब्रिटानिया, एचसीएल टेक, टीसीएस शामिल हैं। वहीं 48 स्टॉक ऐसे रहे जिन्होने आज साल का अपना नया निचल स्तर बनाया।