सोना खरीदने में की देरी तो पड़ेगा पछताना, आज इतना महंगा हो गया Gold

सोना खरीदने में की...- India TV Paisa

सोना खरीदने में की देरी तो पड़ेगा पछताना, आज इतना महंगा हो गया Gold

अपनी बिटिया के लिए सोना खरीदना है तो जल्दी करें। सोना एक बार फिर से महंगा हो रहा है। पिछले तीन दिनों की गिरावट के बाद वायदा बाजार में सोना शुक्रवार को फिर महंगा हो गया है। MCX पर अगस्त डिलीवरी वाला सोना सुबह 85 रुपये की तेजी के साथ खुला। वहीं थोड़ी देर बाद सुबह 11 बजे यह 62 रुपये की तेजी के साथ 49,260 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा था। 

सुबह के सत्र में इसने 49,346 रुपये का उच्चतम और 49,230 रुपये का न्यूनतम स्तर छू लिया। दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी तेजी देखी जा रही है। चांदी 313 रुपये की तेजी के साथ 72,312 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी।

पढें–  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें–  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

दिल्ली के बाजार में दिखी गिरावट

गुरुवार की बात करें तो दिल्ली के सराफा बाजार में सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार सोना 259 रुपये सस्ता होकर 48,127 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। पिछले सत्र में सोना 48,386 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में 110 रुपये की गिरावट और वह 70,274 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई। पिछले सत्र में चांदी 70,384 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुई थी।

पढें–  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें–  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

ग्लोबल मार्केट में भी गिरावट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गिरावट के साथ 1,880 डॉलर प्रति औंस था, जबकि चांदी का भाव 27.65 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर बना रहा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि न्यूयॉर्क के कमोडिटी एक्सचेंज (कॉमेक्स) में सोने की कीमतों में गिरावट से दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमतों में 259 रुपये की गिरावट आई। मोतीलाल ओस्वाल फाइनेंशल सर्विसेज के जिंस शोध विभाग के उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में सोने में स्थिर कारोबार के बाद पीली धातु की कीमतों में गिरावट आई है। डॉलर के मजबूत होने से भी सोने में गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि निवेशक अमेरिकी आंकड़ों के आने और यूरोपीय सेंट्रल बैंक की बैठक से पहले मुद्रास्फीति के स्तर और आर्थिक वृद्धि को लेकर स्पष्ट संकेत की प्रतीक्षा कर रहे हैं।