सोने की कीमतों में आज तेज गिरावट, करीब 3 महीने में सबसे सस्ता हुआ गोल्ड

सोने की कीमतों में...- India TV Paisa
Photo:FILE

सोने की कीमतों में गिरावट जारी

नई दिल्ली। सोने की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है, आज तेज गिरावट के बाद कीमतें करीब 3 महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गयी हैं। आज दर्ज हुई गिरावट के साथ सोना 46 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे पहुंच गया है। चांदी की कीमत भी हल्की गिरावट के साथ 64500 रुपये प्रति किलो के नीचे आ गयी हैं।

जानिये आज क्या रही कीमतें   

विदेशी बाजारों में मिले संकेतों से दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 264 रुपये की नरमी के साथ 45,783 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,047 पर बंद हुआ था। चांदी में भी गिरावट देखने को मिली और कीमतें 60 रुपये की गिरावट के साथ 67,472 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी। पिछले कारोबारी सत्र में इसका बंद भाव 67,532 रुपये था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘‘बुधवार को सोने में गिरावट जारी रही। डॉलर के मजबूत होने से सोने में बिकवाली का रुख रहा।’’ 

करीब 3 महीने के निचले स्तरों पर पहुंचा सोना

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा दी गयी रिपोर्ट्स के अनुसार अप्रैल के शुरुआत में सोना 46 हजार के स्तर से नीचे पहुंचा था। 7 अप्रैल के बाद से कीमतें 46 हजार के स्तर से ऊपर पहुंच गयीं। इस दौरान सोना 50 हजार रुपये के स्तर को भी पार कर गया। कीमतों में गिरावट के साथ आज एक बार फिर सोना 46 हजार के स्तर से नीचे पहुंचा है। यानि फिलहाल कीमते करीब 3 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गयी है।

सोने की कीमतों मे गिरावट जारी


सोने की कीमतों मे गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है। पिछले साल सोना 56 हजार रुपये से ज्यादा के स्तर पर पहुंच गया था। यानि अपने ऊपरी स्तरों से सोना करीब 10 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हो चुका है। वहीं जून के महीने में ही सोने की कीमतों में करीब 3000 रुपये की नरमी देखने को मिली है। बीते महीने ही सोने में बढ़त देखने को मिली थी, और वो 50 हजार रुपये के स्तर को पार कर गया था। हालांकि ये स्तर ज्यादा समय तक कायम नहीं रहा और सोने में एक बार फिर गिरावट देखने को मिल रही है। बाजार के जानकार मान रहे हैं कि अर्थव्यस्था में रिकवरी और प्रतिबंधों के हटने के साथ शादी समारोह की शुरुआत से दबी हुई मांग निकलेगी और सोने की कीमतों में एक बार फिर बढ़त देखने को मिलेगी। 

यह भी पढ़ें: लगातार तीसरे दिन गिरा बाजार, ऊपरी स्तरों से करीब 400 अंक गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स