हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के यहां आयकर छापे, वित्तीय गड़बड़ी का आरोप

 Pawan Munjal, Chairman, Hero MotoCorp- India TV Paisa
Photo:HERO MOTOCORP

 Pawan Munjal, Chairman, Hero MotoCorp

Highlights

  • छापे की यह कार्रवाई गुरुग्राम, दिल्ली और अन्य शहरों में स्थित परिसरों पर की जा रही है
  • पवन मुंजाल और अन्य प्रवर्तकों के कार्यालय एवं आवासीय परिसरों पर छापे मारे गए हैं
  • टीम प्रवर्तकों के वित्तीय दस्तावेजों एवं अन्य कारोबारी लेनदेन पर गौर कर रही है

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने कर-वंचना के मामले में अग्रणी दोपहिया विनिर्माता हीरो मोटोकॉर्प के कई परिसरों पर छापेमारी की है। सूत्रों के अनुसार, हीरो मोटकॉर्प पर वित्तीय गड़बड़ी का आरोप है। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि हीरो मोटोकॉर्प समूह के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवन मुंजाल और अन्य प्रवर्तकों के कार्यालय एवं आवासीय परिसरों पर छापे मारे गए हैं। छापे की यह कार्रवाई गुरुग्राम, दिल्ली और अन्य शहरों में स्थित परिसरों पर की जा रही है। आयकर विभाग के अधिकारियों की टीम कंपनी और उसके प्रवर्तकों के वित्तीय दस्तावेजों एवं अन्य कारोबारी लेनदेन पर गौर कर रही है।

वित्तीय गड़बड़ी का आरोप 

मुंजाल के खिलाफ आरोप है कि उन्होंने अपने खातों में बोगस खर्च दिखाए हैं। आयकर विभाग इसी को लेकर सुबह से ही छापेमारी कर रही है। हालांकि, अभी तक अधिकारिक कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

कंपनी के शेयर में गिरावट 

कंपनी पर आईटी रेड की खबर के बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। बुधवार को 12 बजे तक कंपनी के शेयर में 1.86% की गिरावट देखने को मिल रही थी और यह 2,378.55 रुपये पर कारोबार कर रहा था। इस साल में अभी तक शेयर्स ने 4% का निगेटिव रिटर्न दिया है। इसके अलावा मार्च 2021 के मुकाबले मार्च 2022 तक शेयर में 23% की गिरावट आ चुकी है।

कंपनी का कारोबार 40 से ज्यादा देशों में फैला 

हीरो मोटोकॉर्प का कारोबार दुनिया के 40 देशों में फैला है। कंपनी देश में टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग की सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी के पास वैश्विक बेंचमार्क वाले 8 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। इनमें से 6 भारत में हैं।