होंडा ने पेश किया सेडान सिटी का नया संस्करण, कीमतें 11 लाख रुपए से शुरू

Honda drives in all new mid-sized sedan City in India between Rs 10.9L-Rs 14.65L- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Honda drives in all new mid-sized sedan City in India between Rs 10.9L-Rs 14.65L

नयी दिल्ली। जापान की वाहन बनाने वाली कंपनी होंडा ने बुधवार (15 जुलाई) को भारत में अपनी मध्यम आकार के सेडान ‘सिटी’ का नया संस्करण पेश किया। इसकी दिल्ली में शोरूम पर कीमत 10.9 लाख रुपये से 14.65 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने बताया कि यह लोकप्रिय मॉडल ‘सिटी’ की पांचवीं पीढ़ी का संस्करण है। यह चौथी पीढ़ी की तुलना में लंबा-चौड़ा और अधिक जगह वाला है। इसमें नये उत्सर्जन मानक भारत स्टेज-6 के अनुकूल पेट्रोल और डीजल इंजन हैं। भारत में इसकी प्रतिस्पर्धा हुंदै के वरना, मारुति सुजुकी के सिआज तथा स्कोडा के रैपिड के साथ होगी। 

कंपनी ने कहा कि वह इस संस्करण के साथ बीएस-6 इंजन वाली चौथी पीढ़ी के मॉडल की भी बिक्री करेगी। होंडा मोटर इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) गाकु नाकानिशी ने से कहा, “सिटी भारत में होंडा ब्रांड का पर्याय है। यह हमारे लिये सबसे महत्वपूर्ण मॉडल है।” उन्होंने कहा कि पिछले 22 वर्षों से भारत में कंपनी के कारोबार का एक आधार होने के नाते नये सिटी की अधिक इकाइयों की बिक्री की उम्मीद है। कंपनी ने भारत में अब तक सिटी की लगभग आठ लाख इकाइयों की बिक्री की है। कंपनी दुनिया भर के 60 देशों में सिटी की 40 लाख इकाइयां बेच चुकी है। 

नाकानिशी ने कहा कि कंपनी नये सिटी को घरेलू बाजार में बेवने के साथ ही इसके निर्यात पर भी ध्यान देगी। उन्होंने कहा, ‘‘घरेलू बाजार के अलावा कंपनी सिटी के निर्यात को नये बाजारों में भी बढ़ा रही है, जिनमें ऐसे भी देश शामिल हैं जहां स्टियरिंग बायीं ओर होता है।’’ कंपनी ने 2019-20 में भारत से मुख्य रूप से दक्षिण अफ्रीका और कुछ पड़ोसी देशों में लगभग 3,800 इकाइयों का निर्यात किया। 

एचसीआईएल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं निदेशक (बिक्री और विपणन) राजेश गोयल ने आगे कहा कि निर्यात इस साल के अंत में शुरू होगा। उन्होंने कहा, “हम अभी निर्यात बाजारों का खुलासा नहीं कर सकते हैं, क्योंकि सभी के लिये अपनी तय योजनाएं हैं। हम यह बता सकते हैं कि उन देशों को भी निर्यात किया जायेगा, जहां स्टियरिंग बायीं ओर होता है।’’ गोयल ने कहा कि नये सिटी का उत्पादन ग्रेटर नोएडा और तपुकरा (राजस्थान) दोनों संयंत्रों में किया जा सकता है। कंपनी ने कहा कि वह नये सिटी के पेट्रोल मॉडल की डिलिवरी तत्काल शुरू करने जा रही है, जबकि डीजल मॉडल अगले महीने से उपलब्ध होगा।