100 रुपये के पार पहुंचे पेट्रोल की नहीं लें टेंशन, शानदार माइलेज देने वाली ये बाइक्स घटाएंगी जेब का खर्च

बेहतर माइलेज वाली...- India TV Paisa
Photo:PTI

बेहतर माइलेज वाली बाइक्स घटाएंगी जेब पर बोझ

नई दिल्ली। पेट्रोल कीमतों में आए तेज उछाल की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं, और उनकी जेब पर बोझ बढ़ गया है। लोग अब गाड़ियों को इस्तेमाल कम करने लगे हैं। हालांकि अगर आपके पास बेहतर माइलेज वाली बाइक्स हैं तो अभी भी आप पेट्रोल कीमतों में उछाल के असर से बच सकते हैं। तो अगर आप नई बाइक खरीदने की सोच रहे हैं, या फिर पेट्रोल की बढ़ती कीमतों तो देख कर एक सस्ता विकल्प तलाश रहे हैं तो ये बाइक आपके लिए फायदे का सौदा बन सकती हैं।

बजाज सीटी 100 

देश की सबसे सस्ती 100 cc मोटरसाइकिल Bajaj CT 100 सबसे ज्यादा माइलेज देनेवाली बाइक भी है। बजाज की यह एंट्री लेवल  बाइक में 90 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। मोटरसाइकिल में 102 cc का इंजन है। यह इंजन 7.9 PS का पावर और 8.34 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी इस सस्ती बाइक को तीन रंगों में उपलब्ध कराती है। जिसमें ब्लैक, ग्रीन और रेड रंग शामिल हैं। Bajaj CT 100 बाइक के अलॉय व्हील्स किक स्टार्ट वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 49,152 रुपये है।

हीरो स्प्लेंडर प्लस


ये बाइक दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की सबसे ज्यादा बिकने के साथ ही ज्यादा माइलेज देने के लिए भी जानी जाती है। हीरो स्प्लेंडर प्लस 65 से 80 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस मोटरसाइकिल में 97.2 cc का इंजन मिलता है। कंपनी अपनी इस लोकप्रिय बाइक को 4 कलर स्कीम के साथ पेश करती है। हीरो स्प्लेंडर प्लस के किक स्टार्ट ड्रम ब्रेक वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 62,535 रुपये है। 

हीरो सुपर स्प्लेंडर

हीरो मोटोकॉर्प की ही एक अन्य बाइक हीरो सुपर स्प्लेंड भी आपके ईंधन का खर्च घटाने में आपकी मदद करेगी।  यह 125 cc की मोटरसाइकिल है। हीरो सुपर स्प्लेंडर बाइक की माइलेज 60 किमी प्रति लीटर है, जो कि एक 125 सीसी बाइक के हिसाब से अच्छा माना जाता है।  हीरो सुपर स्प्लेंडर बाइक की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 71,100 रुपये है। वहीं इसके प्रीमियम डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 74,600 रुपये है।

बजाज प्लेटिना 100


दोपहिया वाहन निर्माता बजाज ऑटो की बजाज प्लेटिना 100 कम बजट में ज्यादा माइलेज देने के लिए जानी जाती है। बाइक में 76 किमी प्रति लीटर से ज्यादा का माइलेज मिलता है। बजाज प्लेटिना में 102 cc का इंजन मिलता है। यह इंजन 7.9 PS का पावर और 8.3 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बजाज के मुताबिक प्लेटिना इकलौती ऐसी 100 cc मोटरसाइकिल है जिसमें डिस्क ब्रेक मिलता है। इसके साथ ही इस बाइक में LED डीआरएल (डे-टाइम रनिंग लाइट्स) भी मिलता है। बजाज प्लेटिना 100 की दिल्ली में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 59,859 रुपये है।