112 पिछड़े जिलों में आधुनिक आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर की योजना, नीति आयोग ने ओरैकल क्लाउड को चुना

- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Oracle cloud to modernize Niti Aayog’s IT Infra plan in 112 districts

नई दिल्ली| नीति आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने अपने आकांक्षी जिला कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 112 सबसे पिछड़े जिलों में महत्वपूर्ण आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने में मदद करने के लिए ओरैकल को चुना है। इन 112 जिलों में देश की 28 प्रतिशत आबादी रहती है। नए क्लाउड समाधान का उद्देश्य जिला अधिकारियों को योजनाओं के प्रदर्शन में सुधार करने और नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बदलने में सहायता करनी है।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, “डेटा-चालित निर्णय इन जिलों की ताकत और कमजोरियों की पहचान करने और उनकी प्रगति का मार्ग प्रशस्त करने में मदद करेंगे। ओरैकल क्लाउड सेवाओं की रेंज का इस्तेमाल करके, हम सरलीकृत डेटा एक्सेस, प्रोसेस ऑटोमेशन और रीयल-टाइम डेटा गर्वनेंस प्रदान करके उनके परिवर्तन को तेजी से ट्रैक करना चाहते हैं।”

कार्यक्रम शीर्ष प्रदर्शन करने वाले जिलों की पहचान करने के लिए डेटा का उपयोग करता है। इनमें छत्तीसगढ़ का दंतेवाड़ा, महाराष्ट्र का नंदुरबार, गुजरात का दाहोद, जम्मू-कश्मीर का कुपवाड़ा, आंध्र प्रदेश का विजयनगरम या झारखंड का गोड्डा हो सकते हैं। कमजोर प्रदर्शन वाले जिलों को प्रतिस्पर्धी और सहकारी सहयोग की भावना से शीर्ष प्रदर्शन करने वालों से प्रतिस्पर्धा करने और उनसे सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

ओरैकल ऑटोनोमस डेटाबेस इस कार्यक्रम में डेटा प्रबंधन के केंद्र में है। सेल्फ ड्राइविंग, सेल्फ सिक्योरिंग और सेल्फ रिपेयरिंग होने के कारण इसे सपोर्ट करने के लिए न्यूनतम आईटी टीम और संसाधनों की आवश्यकता होती है। ओरैकल इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक शैलेंद्र कुमार ने कहा, “ओरैकल ने भारत में अपने लोगों, सरकार और उद्यम कंपनियों की सेवा करते हुए लगभग 30 साल का समय दिया है। ओरैकल क्लाउड सेवाओं की एक श्रृंखला के साथ, हम इस प्रोग्राम की सफलता का समर्थन करने और एक नए भारत के निर्माण के लिए तत्पर हैं।”