6000mAh बैटरी, बड़ी स्क्रिन और डुअल रियर कैमरा के साथ लॉन्‍च हुआ बजट स्‍मार्टफोन, कीमत है 7799 रुपये

Lava launches budget phone with big display, battery- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Lava launches budget phone with big display, battery

नई दिल्ली। कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच ऑनलाइन शिक्षा का समर्थन करने के लिए घरेलू स्मार्टफोन ब्रांड लावा ने मंगलवार को एक नया स्मार्टफोन जेड 2 मैक्स लॉन्च किया, जो बड़ी स्क्रीन और दमदार बैटरी बैकअप की सुविधा के साथ बाजार में उतारा गया है। 7-इंच की एचडी प्लस डिस्पले और 6000 एमएएच की बैटरी के साथ पेश किया गया स्मार्टफोन लावा के ई-स्टोर और प्रमुख ऑनलाइन एवं ऑफलाइन चैनलों पर 7,799 रुपये की कीमत में उपलब्ध है।

लावा इंटरनेशनल के प्रोडक्ट हेड तेजिंदर सिंह ने एक बयान में कहा, जेड2 मैक्स के साथ, हम लावा में यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि प्रत्येक छात्र को उचित शिक्षा मिले और भविष्य में राष्ट्र के विकास में उसका योगदान हो। सिंह ने कहा कि इसके अलावा यहां ऑनलाइन शिक्षा रहने वाली है यह और भारत में शिक्षा प्रणाली का एक अभिन्न अंग होगा। छात्रों ने डिजिटल शिक्षण में बदलाव करना शुरू कर दिया है, जो उन्हें और अधिक व्यक्तिगत बनाने के साथ-साथ इंटरैक्टिव बनाने की अनुमति देता है और उन्हें बेहतर तरीके से समझने में मदद करता है।

स्मार्टफोन एक ड्यूअल रियर कैमरा सेटअप को सपोर्ट करता है, जिसमें 13 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल सेंसर शामिल है। यह फोन मीडियाटेक हेलियो प्रोसेसर पर चलता है और 2 जीबी डीडीआर 4एक्स रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ पेश किया गया है। फोन में इनबिल्ट बॉक्स स्पीकर हैं, जो काफी तेज और स्पष्ट ऑडियो प्रस्तुत करता है। सिंह ने कहा कि टीम ने उत्पाद पर काफी विचार-मंथन किया है और इसे इस तरह से डिजाइन किया है कि इसका उपयोग डिजिटल शिक्षा के साथ-साथ ऑनलाइन उपभोग की जाने वाली सामग्री के लिए भी किया जा सके। उन्होंने कहा, फोन एक पूर्ण पैकेज है और एक उत्कृष्ट उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है, जो स्टॉक एंड्रॉएड द्वारा इन्हांस्ड है।

शाओमी ने अंडर डिस्पले फ्लिप कैमरा के साथ फोन डिजाइन पेटेंट कराया

शाओमी ने एक अंडर-स्क्रीन फ्लिप कैमरे के साथ एक स्मार्टफोन डिजाइन का पेटेंट कराया है, जो प्राइमरी कैमरा और एक सेल्फी कैमरा के साथ दोहरे उद्देश्य को पूरा कनरे में सक्षम है। फोन के कैमरा सेटअप में इस्तेमाल की जाने वाली फ्लिप तकनीक कैमरे को 180 डिग्री तक रोटेट करेगी और सेल्फी कैम और रियर-फेसिंग कैमरा दोनों के रूप में काम करेगी। गिज्मोचाइना ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि श्याओमी तकनीक उद्योग के स्मार्टफोन सेगमेंट के भीतर सक्रिय अनुसंधान और विकास को आगे बढ़ाना जारी रखे हुए है।

कंपनी ने हाल ही में एक कव्र्ड (घुमावदार) डिस्पले और एक अंडर-डिस्प्ले कैमरा वाला एक कॉन्सेप्ट फोन प्रदर्शित किया है। शाओमी अकेली ऐसी कंपनी नहीं है, जो इनोवेटिव कव्र्ड डिस्पले और अंडर-स्क्रीन कैमरा तकनीक पर काम कर रही है। जैसा कि विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) द्वारा दिए गए एक नए पेटेंट द्वारा इंगित किया गया है, कंपनी एक घूमने वाले अंडर-डिस्प्ले कैमरा मॉड्यूल के विकास में काफी प्रगति कर रही है।

लेट्सगोडिजिटल द्वारा स्पॉट किए गए डब्ल्यूआईपीओ दस्तावेजों के अनुसार, पेटेंट आवेदन फरवरी 2020 में टर्मिनल डिवाइस के लिए दायर किया गया था, जिसमें एक अंडर-डिस्पले कैमरा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि श्याओमी साल के भीतर इस तरह के पहले डिवाइस का अनावरण कर सकती है। फ्लिप कैमरा मॉड्यूल को डिवाइस के पीछे रखा गया है, जबकि ट्रिपल कैमरा सेटअप में रोटेटेबल टॉप लेंस है।

पेटेंट डॉक्यूमेंट से यह भी पता चला है कि फ्रंट-फेसिंग कैमरा आंतरिक रूप से रोटेटिंग रियर कैमरा के साथ सक्रिय होता है। डिस्पले को सक्रिय कैमरा मॉड्यूल के साथ फिट करने के लिए समायोजित किया गया है और यह एक समान रूप से शक्तिशाली शॉट प्रदान करता है। यूजर्स शाओमी स्मार्टफोन के अनावरण का इंतजार कर रहे हैं, जो कि अंडर-डिस्पले रोटेबल कैमरा सेटअप की सुविधा प्रदान करेगा।