Air Conditioner Sales: गर्मी से अप्रैल में चमका ‘ठंडक’ का कारोबार, जानते हैं भारत में हर दिन बिके कितने AC!

AC Sales in India- India TV Paisa
Photo:FILE

AC Sales in India

Highlights

  • गर्मी की शुरुआत के साथ एयर कंडीशनर (एसी) की बिक्री में जोरदार उछाल
  • अप्रैल में रिकॉर्ड 17.5 लाख एसी बिके हैं, जो अब तक का उच्चतम स्तर है
  • इस साल एसी बाजार 85 लाख से 90 लाख इकाई के बीच रहने की उम्मीद है

Air Conditioner Sale: आप भले ही अप्रैल के बाद अब मई की गर्मी से हलाकान हों, लेकिन आपको ठंडक देने का बाजार फिलहाल काफी गर्म है। इस साल अप्रैल की गर्मी जहां आपके पसीने छुड़ा रही थी, वहीं इलेक्ट्रॉनिक शोरूम पर भीड़ तेजी से बढ़ रही थी। आंकड़ों की मानें तो भारतीय ग्राहकों ने गर्मी से बचने के लिए अप्रैल के हर दिन 60 हजार से ज्यादा एसी खरीदे हैं। 

गर्मी की शुरुआत के साथ ही घरों में इस्तेमाल होने वाले एयर कंडीशनर (एसी) की बिक्री में जोरदार उछाल आया है। एसी कंपनियों ने इस साल अप्रैल में अब तक के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए जबर्दस्त बिक्री की है। कंपनियों को उम्मीद है कि इस साल उनकी बिक्री रिकॉर्ड 90 लाख इकाइयों पर पहुंच जाएगी। 

अप्रैल में रिकार्ड 17 लाख बिके एसी 

उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स एवं उपकरण विनिर्माता संघ (सिएमा) ने बताया कि अप्रैल में रिकॉर्ड 17.5 लाख एसी बिके हैं, जो इस महीने के लिए अब तक का उच्चतम स्तर है। सिएमा के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा ने कहा कि कंट्रोलर और कम्प्रेसर जैसे घटकों की आपूर्ति में कमी के चलते अगले दो महीनों में कुछ उत्पादों की उपलब्धता बाधित हो सकती है। उन्होंने कहा कि खासतौर से कम ऊर्जा खपत वाले 5-स्टार श्रृंखला के उत्पादों की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है। 

इस साल बिकेंगे 90 लाख एसी

उन्होंने बताया, ‘‘उद्योग का अनुमान है कि अप्रैल, 2022 में आवासीय एसी (एयर कंडीशनर) की अनुमानित बिक्री लगभग 17.5 लाख इकाई रही। यह आंकड़ा अप्रैल, 2021 की तुलना में दोगुना है और अप्रैल, 2019 के मुकाबले 30-35 प्रतिशत अधिक है। मई और जून में भी एयर कंडीशनर की मांग अच्छी रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘भीषण गर्मी और पहले चार महीनों में बिक्री के रुझान के आधार पर इस साल एसी बाजार 85 लाख से 90 लाख इकाई के बीच रहने की उम्मीद है।’’