Akshaya Tritiya पर सोने के गहने के अलावा डिजिटल गोल्ड में करें निवेश, मिलेगा शानदार रिटर्न

Gold- India TV Paisa
Photo:FILE

Gold

Highlights

  • देश की कई म्यूचुअल फंड कंपनियां गोल्ड ईटीएफ में निवेश की सुविधा देती है
  • आज के वक्त में डिजिटल गोल्ड एक अच्छा विकल्प बनकर सामने आया है
  • डिजिटल फॉर्म में 1 रुपये में भी सोना खरीदा जा सकता है

Akshaya Tritiya पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। इसलिए आज के दिन सोने की खूब खरीदारी होती है। अगर आप भी घर का काम निपटाने के बाद सोने की खरीदारी करने जा रहें है तो आपको बता दें कि बदलते दौर में अब सिर्फ सोने के गहने खरीदने का ही विकल्प नहीं है। आप कहीं गए बिना यानी घर से ही सोने में निवेश कर सकते हैं। वह भी आप अपनी बजट के अनुसार। अक्षय तृतिया के अवसर पर आज हम आपको सोना खरीदने के कुछ बेहतरीन विकल्प बता रहे हैं। इनको फॉलो कर आप बिना किसी परेशानी के सोना खरीद कर शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 

गोल्ड ETF 

गोल्ड ईटीएफ म्यूचुअल फंड की एक स्कीम है। इसमें निवेशक सोने की खरीद यूनिट के अनुसार कर सकते हैं। जब निवेशक सोना बेचते हैं तो उन्हें उस समय के बाजार मूल्य पर पैसा का भुगतान किया जाता है। देश की कई म्यूचुअल फंड कंपनियां गोल्ड ईटीएफ में निवेश की सुविधा देती है। वित्तीय योजनाकारों का कहना है कि छोटे निवेशकों के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। निवेशक लंबी अवधि के लिए गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

गोल्ड फंड्स

गोल्ड म्यूचुअल फंड हमारे देश में सोने में निवेश के लिए एक पसंदीदा माध्यम बनता जा रहा है। पिछले एक साल में गोल्ड म्यूचुअल फंड कैटेगरी का रिटर्न करीब 30% रहा है। गोल्ड म्यूचुअल फंड सीधे भौतिक सोने में निवेश नहीं करते हैं, लेकिन उसी स्थिति को अप्रत्यक्ष रूप से लेते हैं। इसमें निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिल रहा है।

डिजिटल गोल्ड 

आज के वक्त में फिजिकल गोल्ड के साथ-साथ डिजिटल गोल्ड भी पॉपुलर हो चुका है। जो लोग फिजिकल गोल्ड जैसे सोने के बिस्किट, ज्वैलरी या कॉइन में निवेश नहीं करना चाहते हैं या फिर इसके लिए बहुत ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर सकते हैं, उनके लिए डिजिटल गोल्ड एक अच्छा विकल्प बनकर सामने आया है। डिजिटल गोल्ड के रूप में छोटे-छोटे अमाउंट में सोने में निवेश किया जा सकता है। डिजिटल फॉर्म में 1 रुपये में भी सोना खरीदा जा सकता है। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है, आप घर बैठे-बैठे गोल्ड की खरीद-बिक्री कर सकते हैं। यह सुविधा आपको पेटीएम (Paytm), गूगल पे (Google) और फोनपे (PhonePe) दे रहे हैं।  

गोल्ड बॉन्ड

अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो गोल्ड बॉन्ड का विकल्प चुन सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड लाता है। इसमें सोने की कीमत अधिकांश समय बाजार कीमत से थोड़ी कम होती है। साथ ही इसमें निवेश पर 2.5 फीसदी ब्याज मिलता है। इसकी परिपक्वता अवधि आठ साल की है लेकिन जरूरत पर इसे पांच साल बाद भी बेच सकते हैं। निवेशक इसमें एक ग्राम सोने के मूल्य के बराबर राशि निवेश कर सकते हैं। बॉन्ड में निवेश के लिए डिजिटल रूप में भुगतान करने पर प्रति 10 ग्राम 50 रुपये की छूट भी मिलती है। 

डिजिटल गोल्ड में निवेश क्यों करें?

सोना सदियों से निवेश का पारम्परिक विकल्प रहा है और इसकी मांग हमेशा आपूर्ति से अधिक रही है। कीमतें चाहे कुछ भी हैं, मुद्रास्फीती के बावजूद इस पीले धातु में निवेश के रूझान हमेशा स्थायी बने रहे हैं। डिजिटल गोल्ड खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि निवेशक को अपने 24 कैरट 999.9 शुद्ध सर्टिफाईड गोल्ड पर सर्वश्रेष्ठ मूल्य मिलता है, इसकी खरीद के समय मेकिंग चार्ज भी नहीं चुकाना पड़ता। डिजिटल गोल्ड पूरी तरह लिक्विड असेट है, इसे खरीदना और बेचना बहुत आसान है, निवेशक जब चाहे डिजिटल गोल्ड को बेच सकते हैं।