Amazon Flipkart और Jio को टक्कर देने आया Tata का नया सुपरएप Neu, टिकट से लेकर शॉपिंग के आएगी काम

Tata Neu- India TV Paisa
Photo:FILE

Tata Neu

Highlights

  • टाटा समूह (Tata Group) ने सुपर एप ‘टाटा न्यू’ (SuperApp Tata Neu) लॉन्च कर दिया
  • किराना, दवा, कपड़ों, जूतों की शॉपिंग से लेकर पेमेंट आदि सब कुछ कर सकते हैं
  • मात्र 24 घंटे के भीतर इसके डाउनलोड्स की संख्या 10 लाख के पार पहुंच गई

नई दिल्ली। देश के सबसे प्रतिष्ठित टाटा समूह (Tata Group) ने आखिरकार अपना बहुप्रतीक्षित सुपर एप ‘टाटा न्यू’ (SuperApp Tata Neu) लॉन्च कर दिया है। इसे दिग्गज कारोबारी रतन टाटा की एक महत्वाकांक्षी सोच माना जा रहा है। कंपनी के अनुसार यह एक ‘ऑल इन वन’ सुपर एप है, जिसमें आप किराना, दवा, कपड़ों, जूतों की शॉपिंग से लेकर पेमेंट आदि सब कुछ कर सकते हैं। इस एप के प्रति इसकी दीवानगी इसके डाउनलोड्स से बया होती है। लॉन्च होने के मात्र 24 घंटे के भीतर इसके डाउनलोड्स की संख्या 10 लाख के पार पहुंच गई है। 

टाटा ग्रुप की इस सुपर एप को अमेजन और ​फ्लिपकार्ट का सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी माना जा रहा है। इस एप पर टाटा के सभी ब्रांड्स को एक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है। एप को लॉन्च करते हुए टाटा सन्स (Sons) के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) ने एक लिंक्डइन पोस्ट में लिखा कि टाटा, न्यू प्रौद्योगिकी के आधुनिक रूप के साथ समूह के पारंपरिक ‘कस्टमर फर्स्ट’ के दृष्टिकोण को आधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ जोड़ता है। उन्होंने कहा, ‘आज एक ‘Neu Day’ है। टाटा परिवार के सबसे छोटे सदस्य टाटा डिजटल ने टाटा Neu ऐप पेश किया है।’

मास्टर-की जैसी है यह सुपर एप

देश का सबसे बड़ा कारोबारी समूह टाटा लगभग सभी कारोबारी कैटेगरी में मौजूद है। ऐसे में टाटा का यह सुपरऐप टाटा समूह के सभी ब्रांड को एक प्लेटफॉर्म पर लेकर आया है। आप इस मदद से Air Asia से फ्लाइट बुक कर सकते हैं, BigBasket से किराने की, Croma से इलेक्ट्रिॉनिक्स की, Starbucks से कॉफी, Tata 1Mg से दवाएं, Tata CLiQ से कपड़े, Tata Play से डीटीएच और ओटीटी, Westside से कपड़े और एक्सेसरीज की खरीदारी कर सकते हैं। आगे चलकर टाटा न्यू पर Vistara, Air India, Titan, Tanishq, Tata Motors भी जुड़ेंगे। यानि अब आप ‘ऑल इन वन’ प्लेटफॉर्म से सब कुछ एक साथ कर सकते हैं। 

लंबे समय से था इंतजार

टाटा समूज इस ऐप पर लंबे समय से टेस्टिंग कर रहा था। इसे अमेजन को सबसे बड़ी टक्कर के रूप में भी देखा जा रहा है। इस बीच टाटा ने किराना का सामान आपूर्ति करने वाले बिग बास्केट और ऑनलाइन फार्मेसी कंपनी 1एमजी जैसी कई ऑनलाइन कंपनियों का भी अधिग्रहण किया है।