Bank Alert: ICICI Bank के 1 अगस्त से बदल जाएंगे नियम, ग्राहकों को देना होगा ज्‍यादा सर्विस चार्ज

Bank Alert ICICI Bank to revise these charges from August 1- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Bank Alert ICICI Bank to revise these charges from August 1

नई दिल्‍ली। निजी क्षेत्र के प्रमुख आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) घरेलू बचत खाता धारकों (Domestic Savings Account holders) के सर्विस चार्ज में वृद्धि करने की घोषणा की है। नए सर्विस चार्ज एक अगस्‍त, 2021 से प्रभावी होंगे। बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी सूचना दी है।

बैंक अपने घरेलू बचत खाता धारकों के लिए नगद लेनदेन सीमा, एटीएम इंटरचार्ज और चेकबुक शुल्‍क की दरों में बदलाव करने जा रहा है। नकद निकासी की सीमा जब लगाई जाएगी, तो उसमें देखा जाएगा कि आपका अकाउंट किस टाइप का है। यानी यह आपके अकाउंट के हिसाब से तय होगा।

रेगुलर सेविंग अकाउंट के लिए ICICI Bank हर महीने 4 कैश ट्रांजैक्शन फ्री देता है। फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे। वैल्यू लिमिट (जमा निकासी) में होम ब्रांच और नॉन होम ब्रांच दोनों ही ट्रांजैक्शन्स शामिल किए गए हैं। 1 अगस्त से ग्राहकों के लिए होम ब्रांच में वैल्यू लिमिट 1 लाख रुपये प्रति माह प्रति अकाउंट होगी, 1 लाख के ऊपर हर 1000 रुपये पर 5 रुपये चार्ज देना होगा या न्यूनतम 150 रुपये देने होंगे।

नॉन होम-ब्रांच से हर दिन 25,000 रुपये के कैश ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। इसके बाद हर 1000 रुपये पर 5 रुपये चार्ज देना होगा, न्यूनतम 150 रुपये। थर्ड पार्टी कैश ट्रांजैक्शन में  प्रति ट्रांजैक्शन 25,000 रुपये की लिमिट तक, 150 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन। 25,000 रुपये से अधिक की अनुमति नहीं है। सीनियर सिटिजन कस्टमर्स, Young Star/Smart Star Accounts के लिए 25,000 रुपये प्रति दिन की सीमा लागू होगी, किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

सिल्वर सेविंग/ सैलरी अकाउंट

प्रति महीने 5 ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसके बाद प्रति 1000 रुपये के ट्रांजैक्शन पर 5 रुपये चार्ज देना होगा, न्यूनतम 150 रुपये।

ATM Interchange चार्जेस

अगर आप किसी गैर-ICICI Bank ATM से कैश निकालते हैं तो 6 मेट्रो शहरों (मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलुरु और हैदराबाद) में एक महीने में पहले 3 ट्रांजैक्शन फ्री होंगे। इसमें वित्‍तीय और गैर-वित्‍तीय दोनों तरह के ट्रांजैक्शन शामिल हैं। बाकी दूसरी जगहों के लिए महीने में पहले 5 ट्रांजैक्शन फ्री होंगे। इसके बाद किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये का चार्ज लगेगा, और किसी भी नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 8.5 रुपये का चार्ज लगेगा।

चेकबुक चार्जेज में बदलाव

अभी ICICI Bank के अकाउंट होल्डर्स को साल में 20 लीव्स वाली चेकबुक फ्री में मिलती है, इसके बाद अगर और लीव्स चाहिए तो 10 लीव्स वाली चेकबुक के लिए ग्राहकों को 20 रुपये देने होते हैं। लेकिन अब उन्हें साल में 25 लीव्स वाली चेकबुक फ्री मिलेगी, इसके बाद 20 रुपये प्रति 10 पन्नों की अतिरिक्त चेक बुक के लिए देना होगा। यानी 10 लीव्स के लिए 20 रुपये देने होंगे।

यह भी पढ़ें: जुलाई में खरीदारी करने वालों के लिए ये हैं 15000 रुपये से कम कीमत वाले बेस्‍ट स्‍मार्टफोन

यह भी पढ़ें: सावधान, भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर कब देगी दस्‍तक, तारीख आई सामने

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग ने करदाताओं को दी बड़ी राहत…

यह भी पढ़ें:शराब के शौकीन दिल्‍लीवासियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने की ये घोषणा

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने किया ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान…