Corona की दूसरी लहर के बीच आई अच्‍छी खबर, Moody’s का अनुमान 2021 में GDP में होगी दोहरे अंकों की वृद्धि

India GDP clock double-digit growth in 2021 says Moody's- India TV Paisa
Photo:PTI

India GDP clock double-digit growth in 2021 says Moody’s

नई दिल्‍ली। मूडीज (Moody’s) ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 संक्रमण (COVID-19) की दूसरी लहर से भारत के वृद्धि पूर्वानुमान (India’s growth forecast) के लिए जोखिम पैदा हुआ है, लेकिन फिर भी पिछले साल के निम्न स्तर को देखते हुए जीडीपी वृद्धि दर (GDP growth) दोहरे अंक में रह सकती है। मूडीज ने कहा कि वायरस का प्रकोप बढ़ने से आर्थिक गतिविधियों पर असर पड़ेगा।

मूडीज ने उम्मीद जताई कि संक्रमण की मौजूदा लहर से निपटने के लिए एक देशव्यापी लॉकडाउन के विपरीत छोटे-छोटे कटेंटमेंट जोन पर जोर दिया जाएगा, जिससे 2020 के मुकाबले आर्थिक गतिविधियां कम प्रभावित होंगी। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस की बहुत कम मृत्यु दर (12 अप्रैल तक 1,70,179 मौतें दर्ज की गई हैं) और अपेक्षाकृत युवा आबादी भी जोखिम को कम करने में मदद करती है।

2020 में आर्थिक गतिविधियों के निचले स्तर को देखते हुए जीडीपी के अभी भी दो अंकों में बढ़ने की संभावना है। मूडीज ने अपनी टिप्पणी में कहा कि संक्रमण की दूसरी लहर से आर्थिक सुधार को लेकर कुछ जोखिम पैदा हुए हैं, लेकिन लक्षित रोकथाम के उपायों और तेजी से टीकाकरण से नकारात्मक असर कम होगा। इससे पहले मूडीज ने फरवरी में अनुमान जताया था कि चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 13.7 प्रतिशत रह सकती है। 

ब्रिटेन में टीकाकरण से बढ़ा भरोसा, 0.4 प्रतिशत रही आर्थिक वृद्धि दर

कोविड-19 टीकाकरण में तेजी के चलते आत्मविश्वास बढ़ने से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था फरवरी में 0.4 प्रतिशत की दर से बढ़ी, जबकि इससे पिछले महीने तेज गिरावट देखने को मिली थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि विनिर्माण उत्पादन में 1.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि निर्माण क्षेत्र 1.6 प्रतिशत की दर से बढ़ा।

ब्रिटेन में तीसरा राष्ट्रीय लॉकडाउन सोमबार को खत्म हुआ और इसके साथ ही वहां जिम, हेयरड्रेसर और गैर-अनिवार्य दुकानों को फिर खोल दिया गया। रेस्टोरेंट भी दोबारा खुल गए हैं, लेकिन वहां बैठकर खानेपीने की इजाजत नहीं है।

2020-21 में सबसे ज्‍यादा ब‍िकी ये कारें, देखिए टॉप बेस्‍ट-सेलिंग मॉडल्‍स की पूरी लिस्‍ट

COVID-19 टीका लगवा चुके लोगों के लिए आई खुशखबरी, मिलेगा ये बड़ा फायदा

दोबारा Lockdown होने पर इन लोगों को क्‍या मिलेगा मुआवजा…

Honda कार्स खरीदने का शानदार मौका, कंपनी ने अप्रैल के लिए की भारी कैश डिस्‍काउंट की घोषणा

RBI ने किया बैंक ग्राहकों को अलर्ट, मनी ट्रांसफर की ये सुविधा नहीं होगी उपलब्‍ध!