COVID-19 की तीसरी लहर अगस्‍त में देगी भारत में दस्‍तक, SBI रिपोर्ट में हुआ खुलासा

 Alert Third wave of COVID-19 may hit India in August says SBI report- India TV Paisa
Photo:PTI



Alert Third wave of COVID-19 may hit India in August says SBI report

नई दिल्‍ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अगस्त के मध्य में कोरोनोवायरस महामारी की तीसरी लहर दस्‍तक दे सकती है और देश में कोविड-19 (COVID-19) के मामले सितंबर में चरम पर पहुंच जाएंगे, जबकि देश अभी भी दूसरी लहर से लड़ाई लड़ रहा है। एसबीआई रिसर्च ने 5 जुलाई को ‘कोविड-19: रेस टू फ‍िनिशिंग लाइन’ नाम से रिपोर्ट जारी की है।

एसबीआई की ग्रुप चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर सौम्‍या कांति घोष ने रिपोर्ट में कहा कि वर्तमान आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई के दूसरे हफ्ते से भारत में कोविड-19 के लगभग 10,000 मामले सामने आ सकते हैं। हालांकि, अगस्‍त के दूसरे पखवाड़े में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिल सकती है और एक महीने बाद मामले अपने चरम पर होंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अनुमान हिस्‍टोरिकल ट्रेंड्स पर आधारित हैं। देश में दूसरी लहर 7 मई को अपने चरम पर थी। एसबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्चिक डाटा दिखाते हैं कि तीसरी लहर के दौरान औसतन कोविड-19 के मामले दूसरी लहर की तुलना में दोगुने या 1.7 गुना अधिक होंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 के खिलाफ बचाव केवल टीकाकरण से भी संभव है। भारत में इस समय प्रतिदिन 40 लाख टीके लगाए जा रहे हैं।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक 5 जुलाई को देश में 45.82 लाख से ज्‍यादा टीके लगाए गए हैं। इसके साथ ही देश में अबतक कुल 35.75 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है। एसबीआई की यह रिपोर्ट कोविड-19 मामलों की मॉडलिंग करने वाले सरकारी पैनल के एक वैज्ञानिक के उस बयान के बाद आई है, जिसमें उन्‍होंने कहा है कि अगर कोरोना-उपयुक्‍त व्‍यवहार का पालन नहीं किया गया तो अक्‍टूबर-नवंबर के बीच कोरोना वायरस महामारी संक्रमण की संभावित तीसर लहर अपने चरम पर पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग ने करदाताओं को दी बड़ी राहत…

यह भी पढ़ें:शराब के शौकीन दिल्‍लीवासियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने की ये घोषणा

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने किया ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान…

यह भी पढ़ें: BSNL ने लॉन्‍च किए 100 रुपये से कम में प्रीपेड प्‍लान, 699 रुपये वाले प्‍लान की वैलेडिटी भी बढ़ाई