Covishield से डबल कीमत पर मिलेगा Covaxin का टीका, कंपनी ने तय की ये कीमत

Covishield vs Covaxin: Bharat Biotech and Serum Institute set vaccine prices- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Covishield vs Covaxin: Bharat Biotech and Serum Institute set vaccine prices

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस वैक्सीन के निर्माता भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कहा है कि वह कोविड-19 के अपने टीके कोवैक्सीन (Covaxin) को राज्य सरकारों को प्रति खुराक 600 रुपये में उपलब्ध कराएगी। हैदराबाद की इस कंपनी ने यह भी कहा कि निजी अस्पतालों के लिए इस वैक्सीन के एक खुराक की कीमत 1,200 रुपये होगी। वहीं दूसरी ओर पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने अपनी वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) की कीमत राज्य सरकारों के लिए 400 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक तय की है। दोनों ही कंपनियां केंद्र सरकार को 150 रुपये प्रति खुराक की दर से वैक्‍सीन की आपूर्ति करेंगी और केंद्र अपनी ओर से यह वैक्‍सीन मुफ्त वितरित कर रहा है।

भारत बायोटेक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एम एल्ला ने कहा कि हम यह बताना चाहते हैं कि कंपनी की आधी से अधिक उत्पादन क्षमता, केंद्र सरकार को आपूर्ति के लिए आरक्षित की गई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19, चिकनगुनिया, जीका, हैजा और अन्य संक्रमणों के लिए वैक्सीन विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि वैक्सीन की लागत वसूल हो।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड वैक्सीन का मूल्य शुरुआती कीमत के मुकाबले डेढ़ गुना तय करने के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि शुरुआती कीमत अग्रिम वित्त पोषण पर आधारित थी और अब उसे उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए और अधिक निवेश करने की जरूरत है। एसआईआई एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड का विर्निमाण करती है। कंपनी ने कहा कि शुरुआती कीमत दुनिया भर में कम थी, क्योंकि यह उन देशों के अग्रिम वित्त पोषण पर आधारित थी, जिसमें वैक्सीन निर्माण का जोखिम शामिल था।

 बयान में कहा गया कि भारत सहित सभी सरकारी टीकाकरण कार्यक्रमों के लिए कोविशील्ड की शुरुआती कीमत सबसे कम थी। कंपनी ने आगे कहा कि मौजूदा स्थिति एकदम अलग है, वायरस लगातार रूप बदल रहा है, जबकि जनता पर जोखिम बना हुआ है। अनिश्चितता की पहचान करते हुए, हमें स्थिरता सुनिश्चित करनी होगी, क्योंकि हमें महामारी से लड़ने के लिए क्षमता विस्तार में निवेश करना है और लोगों की जान बचानी है। एसआईआई ने कहा कि वैक्सीन के थोड़े से हिस्से को निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति खुराक की दर पर बेचा जाएगा और यह कीमत अभी भी कई दूसरे चिकित्सकीय उपचारों की तुलना में कम है।

पीएम मोदी ने की घोषणा, 80 करोड़ लोगों को मिलेगा 26 हजार करोड़ का फायदा

इमरान खान ने कोरोन संकट से जूझ रहे भारत के लिए कही ये बात…

इन देशों ने भारत से आने-जाने वाली सभी उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध…

चारों तरफ से आ रही बुरी खबरों के बीच आई हफ्ते की पहली अच्‍छी खबर…

SBI कोरोना के बीच लेकर आया ग्राहकों के लिए खुशखबरी…