Facebook बंद करने जा रहा ये दो अहम फीचर्स, 31 मई के बाद आप नहीं कर पाएंगे उपयोग

Facebook- India TV Paisa
Photo:FILE

Facebook

Facebook 31 मई के बाद दो अहम फीचर्स बंद करने जा रहा है। सोशल मीडिया पॅाल्यूलर प्लेटफॅार्म फेसबुक के अनुसार, कम उपयोग’ के कारण, वह अपनी दो सर्विस  Facebook लोकेशन बेस्ड फीचर Nearby Friends और Weather Alerts को बंद करने वाला है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, उन लोगों को भेजी गई एक सूचना में, जिन्होंने पहले इस सुविधा का उपयोग किया है, टेक दिग्गज ने कहा कि वह 31 मई को इन सुविधाओं से जुड़े डेटा को एकत्र करना बंद कर देगी और 1 अगस्त को किसी भी स्टोर्ड डेटा को साफ कर देगी।

लोकेशन डेटा को पूरी तरह से बंद नहीं 

मेटा के प्रवक्ता एमिल वाजक्वेज ने एक ईमेल के जरिए दिए गए बयान में कहा, हालांकि हम कम उपयोग के कारण फेसबुक पर कुछ लोकेशन-आधारित फीचर्स को हटा रहे हैं, फिर भी लोग लोकेशन सर्विसेस का उपयोग यह प्रबंधित करने के लिए कर सकते हैं कि उनके स्थान की जानकारी कैसे एकत्र और उपयोग की जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसका मतलब यह नहीं है कि टेक दिग्गज पूरी तरह से लोकेशन डेटा इकट्ठा करना बंद कर देगी।

1 अगस्त डेटा को सहेज सकते हैं यूजर्स 

जैसा कि यूजर्स के लिए अपने नोट में कहा गया है, फेसबुक ने कहा कि वह अपनी डेटा नीति के अनुरूप प्रासंगिक विज्ञापनों और स्थान चेक-इन की सेवा के लिए ‘अन्य अनुभवों के लिए स्थान की जानकारी एकत्र करना जारी रखेगा’। यूजर्स सेटिंग और प्राइवेसी मेनू के भीतर सहेजे गए किसी भी स्थान डेटा को देख, डाउनलोड या हटा सकते हैं। अन्यथा, फेसबुक 1 अगस्त को अपनी बंद सेवाओं से संबंधित किसी भी संग्रहीत डेटा को स्वचालित रूप से हटा देगा।