Gold Facts: भारतीय महिलाएं सही मामले में हैं ‘लक्ष्मी’, अमेरिका रूस जैसे 5 देशों से ज्यादा सोने की हैं मालकिन

Gold Facts- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Gold Facts

Highlights

  • 22 हजार टन सोना भारतीय महिलाओं के पास आभूषणों के रुप में मौजूद है
  • महिलाओं की सोने के मामले में ताकत दुनिया की महाशक्तियों से भी अधिक
  • भारतीय घरों में मौजूद कुल सोने में करीब 80 प्रतिशत हिस्सा गहनों का है

Gold Facts: भारत में महिलाओं को धन की देवी ‘लक्ष्मी’ का दर्जा मिला हुआ है। सच बताएं तो यह सिर्फ हिंदू मान्यता ही नहीं है, बल्कि खरे सोने जितना सच है। भारत में शायद ही कोई महिला ऐसी मिले जिसके बदन पर 5 या 10 ग्राम से कम सोना मिले। किसी भी पर्व त्योहार या शादी विवाह के मौके पर भारतीय महिलाएं आभूषण की खरीदारी करती जरुर दिख जाती है। विश्व स्वर्ण परिषद की ताजा रिपोर्ट इस बात की तस्दीक भी करती है। 

विश्व स्वर्ण परिषद (WGC) की इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में 24000 टन सोना जमा है, इसमें 21000 टन सिर्फ भारतीय महिलाओं के पास है। दुनिया भर की महिलाओं के पास जमा सोने का यह 11 प्र​तिशत है। WGC के अनुसार 22 हजार टन सोना भारतीय महिलाओं के पास आभूषणों के रुप में मौजूद है। अकेले तमिलनाडु जैसे राज्यों में यह औसत 28 फीसदी तक पहुंच जाता है।

भारतीय महिलाओं की सोने के मामले में ताकत दुनिया की महाशक्तियों से भी अधिक है। भारतीय महिलाओं के पास 21 हजार टन सोना है। यानी दुनिया के कुल सोने का 11 प्रतिशत हिस्सा। इतना सोना तो दुनिया के शीर्ष पांच देशों अमेरिका (8 हजार टन), जर्मनी (3,300 टन), इटली (2,450 टन), फ्रांस (2,400 टन) और रूस (1900 टन) के कुल फॉरेन रिजर्व में भी नहीं है। 

ज्यादातर सोना ज्वैलरी के रूप में 

भारतीय घरों में मौजूद कुल सोने में करीब 80 प्रतिशत हिस्सा गहनों का है। सोने के गहनों पर बड़ी गोल्ड कंपनियां मेकिंग चार्ज के रूप में सोने की कीमत का 14 प्रतिशत तक लेती हैं। सोने के उत्पादन में भारत बहुत पीछे है। स्टेटिस्टा के मुताबिक देश में 2017 में सिर्फ 1,594 किलो यानी डेढ़ टन साेने का उत्पादन हुआ। कर्नाटक में सोने का सबसे ज्यादा प्रोडक्शन होता है।

महिलाओं के बाद सबसे ज्यादा सोना मंदिरों में 

महिलाओं के बाद भारतीय मंदिर में सबसे ज्यादा सोना पाया गया है। मंदिरों के पास लगभग 2,500 टन सोना है। अकेले केरल के पद्मनाभ स्वामी मंदिर में 1,300 टन सोना और आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर में 250-300 टन सोना दर्ज किया गया है।

सोने से जुड़े कुछ फैक्ट्स

  1. खनन से अब तक 1 लाख 90 हजार 40 टन सोना निकाला गया। इसमें दो तिहाई यानी 1.26 लाख टन 1950 के बाद निकाला गया। 
  2. हर साल दुनियाभर में लगभग 3 हजार टन सोना खनन से निकाला जा रहा है। 
  3. धरती के भीतर अभी और कितना सोना है, यह आकलन समय-समय पर नई खोजों के अनुसार बदलता रहा है। 
  4. दुनिया भर में जितना सोना है उसका लगभग 48 फीसदी जेवरात के रूप में है।