Health Insurance: किस उम्र के बीच में खरीदाना सबसे फायदेमंद? कैसे कम प्रीमियम समेत पाएं कई रियायतें

Helath insuracne - India TV Paisa
Photo:FILE

Helath insuracne 

Highlights

  • नो क्लेम बोनस का लाभ आसानी से कम उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस लेने पर
  • कम उम्र में बीमा कंपनियां कम प्रीमियम में बीमा कवर मुहैया करती है
  • उम्र बढ़ने के साथ बीमारी का खतरा बढ़ता है और उसके साथ प्रीमियम भी

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ने हेल्थ इंश्योरेंस की अहमियत से हम सभी को रूबरू करा दिया है। इसी के चलते कोविड के बाद हेल्थ इंश्योरेंस लेने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। हालांकि, एक सवाल बहुत सारे लोगों के मन में यह भी उठने लगा है कि किसी भी व्यक्ति के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने की सबसे मुफीद उम्र क्या होनी चाहिए? अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। हम आपको हेल्थ इंश्योरेंस लेने की सबसे सही उम्र बता रहे हैं। इसके साथ यह भी बता रहे हैं कि अगर आप एस उम्र के बीच में पॉलिसी ले लेते हैं तो क्या-क्या फायदे होंगे। 

20 से 30 की उम्र में लेना सबसे सही 

बीमा विशेषज्ञों का कहना है कि अक्सर कम उम्र के लोगों को लगता है कि वे बिल्कुल स्वस्थ हैं और वे बाद में हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं, लेकिन यह एक बड़ी गलती है। जब आपकी उम्र 20 से 30 के बीच होती है तो आप कम प्रीमियम में अच्छी पॉलिसी आसानी से खरीद सकते हैं। बीमा कंपनियां कम जोखिम को देते हुए आपको आसानी से बड़ा कवर दे देती है। वहीं, जैसे-जैसे लोग बड़े होते जाते हैं, वे बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। इसके बाद बीमा कंपनी कई चिकित्सा जांचों से गुजरने को कह सकती है। साथ ही वह प्रीमियम में अधिक चार्ज करती है। 

कम प्रीमिय में बड़ा कवर के साथ ये सारे फायदें 

अगर आप कम उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं तो आपको कम प्रीमिय में बड़ा कवर मिल जाता है। ऐसा कंपनियां कम जोखिम को देखते हुए करती है। इसके साथ ही आप क्लेम नहीं करते हैं तो बीमा कंपनियां नो क्लेम बोनस (NCB) देती है। आप साल-दर-साल एनसीबी लाभ जमा कर समान प्रीमियम में बड़ा कवर ले पाते हैं। 

हेल्थ इंश्योरेंस क्यों खरीदना चाहिए? 

हेल्थ इंश्योरेंस से आपको बेहतर वित्तीय योजना बनाने में मदद मिलती है। दूसरा लाभ यह है कि स्वास्थ्य बीमा के लिए प्रीमियम का भुगतान आपको धारा 80डी के तहत टैक्स छूत मिलती है। आप एक वित्तीय वर्ष में 25,000 रुपये तक की टैक्स कटौती का दावा कर सकते हैं। अगर आप 20 साल की उम्र में कोई हेल्थ पॉलिसी खरीदते हैं, तो आपको कम उम्र से ही धारा 80डी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलना शुरू हो सकता है। 

अगर कम उम्र में खरीदारी से चूक गए तो क्या करें

आप स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी 30 या 40 की उम्र तक बिना चिकित्सीय जांच के खरीद सकते हैं। यदि खरीदार की आयु 45 वर्ष से अधिक है, तो अधिकांश स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को स्वास्थ्य जांच के लिए कहती है। यदि आपकी आयु 45 वर्ष से अधिक है और आपको पहले से कोई स्वास्थ्य संबंधी बीमारी नहीं है, तो आप केवल बीमा कंपनी द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य जांच कराकर स्वास्थ्य पॉलिसी खरीद सकते हैं।