Home Loan Rate: बैंकों के बाद अब इस बड़ी कंपनी ने महंगा किया होम लोन, क्या आप भी हैं इसके ग्राहक

home loan- India TV Paisa
Photo:FILE

home loan

Home Loan Rate: एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (एलआईसी एचएफएल) ने चुनिंदा कर्जदारों के लिए आवास ऋण पर ब्याज दरें 20 आधार अंक बढ़ाकर 6.7 फीसदी से 6.9 फीसदी कर दीं हैं। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने एक बयान में कहा कि संशोधित दरें शुक्रवार से प्रभावी होंगी। उसने बताया कि जिन कर्जदारों का सिबिल अंक 700 या इससे अधिक है उनके लिए दरों में वृद्धि केवल 20 आधार अंकों तक सीमित है।

उसने बताया कि जिन ग्राहकों का सिबिल अंक 700 से कम है उनके लिए अधिकतम वृद्धि 25 आधार अंक, नए ग्राहकों के लिए यह 40 आधार अंक है। एलआईसी एचएफएल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी वाई विश्वनाथ गौड़ा ने कहा, ‘‘आरबीआई ने लंबे समय बाद नीतिगत दरें बढ़ाई हैं और इसका असर सभी कर्जदाताओं पर नजर आ रहा है। घर खरीदारों की आकांक्षाओं का खयाल रखते हुए फंड की लागत बढ़ने के बावजूद हमने आवास ऋण दरों को प्रतिस्पर्धी बना रखा है।’’

एचडीएफसी का होम लोन महंगा

एचडीएफसी लिमिटेड ने भी अपने होम लोन पर रिटेल प्राइम लेंडिग रेट (आरपीएलआर) में 30 बेसिस पॉइंट या 0.30 फीसदी की वृद्धि कर दी है। इसका प्रभाव नए व पुराने दोनों कर्जदारों पर होगा। नई दरें 9 मई 2022 से प्रभावी हैं। अब एचडीएफसी होम लोन की ब्याज दरें और महंगी हो गई हैं। एचडीएफसी ने कहा है कि 9 मई से ब्याज दरें 7-7.45 फीसदी की रेंज में आ गई हैं। बैंक ने कहा है कि 30 लाख रुपये के लोन पर ग्राहकों को 7.10 फीसदी, 30-75 लाख रुपये के लोन पर 7.35 फीसदी और इससे अधिक के लोन पर 7.45 फीसदी की दर से ब्याज चुकाना होगा।