HUL Price Hike: अब नहाना और बाल धोना भी महंगा, HUL ने इन साबुन और शैम्पू की कीमतों में किया इजाफा

HUL Price Hike- India TV Paisa
Photo:FILE

HUL Price Hike

Highlights

  • एचयूएल ने अपने लोकप्रिय साबुन और शैम्पू ब्रांड की कीमत में 15 फीसदी तक का इजाफा कर दिया
  • जनवरी से लेकर मई के बीच हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अभी तक तीन बार कीमतें बढ़ाई
  • इस बार भी कंपनी ने कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि को इस बढ़ोत्तरी का कारण बताया है

नई दिल्ली। महंगाई के इस दौर में आपका खाना पीना और गाड़ी चलाना तो महंगा हो ही गया था, वहीं अब नहाने के साबुन और बाल धोने के शैंपू पर भी महंगाई का आक्रमण हुआ है। रोजाना जरूरत के सामान (FMCG) बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) ने एक बार फिर कीमतों में वृद्धि कर दी है। 

बिजनेस वेबसाइट की खबर के अनुसार एचयूएल ने अपने लोकप्रिय साबुन और शैम्पू ब्रांड की कीमत में 15 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है। जनवरी से लेकर मई के बीच हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अभी तक तीन बार कीमतें बढ़ाई हैं। बीते दो बार की तरह इस बार भी कंपनी ने कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि को इस बढ़ोत्तरी का कारण बताया है। 

कौन कौन से प्रोडक्ट महंगे

कीमत में वृद्धि की बात की जाए तो महंगाई की सबसे सख्त मार शैम्पू पर पड़ी है। हिंदुस्तान यूनीलीवर के सबसे ज्यादा बिकने वाले शैम्पू ब्रांड क्लीनिक प्लस की कीमतों में 15 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसके 100 मिली. की बोतल के दाम 15 फीसदी बढ़ गए हैं। वहीं कंपनी के ग्लिसरिन सोप पीयस के पैक के दाम 2.4 प्र​तिशत से 3.7 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। लक्स साबुन के मल्टीपैक वैरिएंट्स की कीमत में 9 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। वहीं सनसिल्क शैंपू के दाम 8 से 10 रुपये तक बढ़ गए हैं।

तीसरी बार लगा झटका 

हिंदुस्तान लीवर देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी है। ऐसे में इसकी कीमत वृद्धि का झटका देश में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पड़ता है। बता दें कि हिंदुस्तान लीवर ने कच्चे माल का कारण बता इस साल तीन बार कीमतों में बढ़ोत्तरी की है। कंपनी ने फरवरी में तीन से 13 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। वहीं अप्रैल में 3 से 20 फीसदी बढ़ोतरी की गई थी। तब सबसे ज्यादा बढ़ोतरी डव और पीयर्स साबुन में की गई थी। इनकी कीमत 20 फीसदी बढ़ाई गई थी।