Investment Guide: नया SIP खोलने में अब देर नहीं करें, Stock Market लुढ़कने से बना बंपर कमाई का मौका

SIP- India TV Paisa
Photo:FILE

SIP

Highlights

  • बाजार में जितनी गिरावट, एसआईपी के लिए वह उतना ही अच्छा
  • बाजार गिरने पर आप कम पैसे में ज्यादा यूनिट खरीद पाएंगे
  • म्यूचुअल फंड में कम रिस्क पर ज्यादा कमाई का मौका मिलता है

Investment Guide: शेयर बाजार में गिरावट रुकने का नाम नहीं ले रहा है। सेंसेक्स आज भी 1000 अंक से अधिक टूट चुका है। बाजार में चौतरफा बिकवाली से इक्विटी निवेशकों में घबराहट है। हालांकि, यह Mutual Fund निवेशकों के लिए मौका भी है। पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार में जोरदार बिकवाली से अच्छी कंपनियों के शेयर सस्ते में मिल रहे हैं। ऐसे में निवेशक नया SIP शुरू कर म्यूचुअल फंड के जरिये शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह के हालात मार्च, 2020 में बने थे तो म्यूचुअल फंड निवेशकों को बंपर रिटर्न मिला था। एक बार फिर मौका बना  है। ऐसे में निवेशक लंबी अवधि में शानदार रिटर्न प्राप्त करने के लिए अभी से निवेश शुरू कर सकते हैं। 

म्यूचुअल फंड में कम रिस्क पर ज्यादा कमाई 

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि गिरावट से उबरकर बाजार जब फिर से बुल रन की राह पर लौटेगा तो म्यूचुअल फंड निवेशकों को जबरदस्त कमाई कराएगा। मौजूदा समय में कम जोखिम के साथ निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) सबसे सही विकल्प है। नए इन्वेस्टर्स को इक्विटी में सीधे एक्सपोजर के बजाय उन म्यूचुअल फंड का रास्ता अपनाना चाहिए, जिनका पोर्टफोलियो डायवर्स हो लेकिन इक्विटी में हिस्सेदारी ज्यादा हो।

हर बड़ी गिरावट के बाद बाजार में लौटती है तेजी 

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर शेयर बाजार का इतिहास देखें तो पाएंगे कि हर बड़ी गिरावट के बाद जबरदस्त तेजी आई है। गिरावट के दौर में बाजार को समझना मुश्किल होता है, लेकिन निवेश करने का यही सबसे अच्छा समय होता है। बाजार में जितनी गिरावट आएगी, एसआईपी के लिए वह उतना ही अच्छा होगा, क्योंकि आप उतने ही पैसे में ज्यादा यूनिट खरीद सकते हैं।