iPhone11 के दीवानों के लिए अच्छी खबर, भारत में शुरू हुआ निर्माण

iphone 11 manufacturing begins in india । iPhone11 के दीवानों के लिए अच्छी खबर, भारत में शुरू हुआ नि- India TV Paisa
Photo:APPLE

iPhone11 के दीवानों के लिए अच्छी खबर, भारत में शुरू हुआ निर्माण

नई दिल्ली. भारत में iPhone के दीवानों के लिए एक अच्छी खबर हैं। अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी एपल ने अपने आईफोन 11 का भारत में निर्माण शुरू कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कंपनी फॉक्सकॉन के तमिलनाडु संयंत्र में इन्हें बना रही है। यह आईफोन का पांचवा मॉडल है जिसकी manufacturing कंपनी ने भारत में शुरू की है।

सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘2020 में आईफोन 11, 2019 में आईफोन 7 और एक्सआर, 2018 में आईफोन 6एस और 2017 में आईफोन एसई का भारत में विनिर्माण शुरू हुआ। यह तिथि क्रम अपने आप में एक वक्तव्य है कि कैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश में मोबाइल फोन विनिर्माण का वातावरण तैयार किया है। यह तो शुरुआत है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘एपल ने अपने नवीनतम आईफोन का विनिर्माण भारत में शूरू कर दिया है।’’

इस घटनाक्रम से जुड़े उद्योग जगत के सूत्रों ने पीटीआई-भाषा से कहा कि फॉक्सकॉन ने अपने श्रीपेरंबदूर संयंत्र में आईफोन 11 की असेंबली शुरू की है। इस काम को शुरू हुए कुछ महीने बीत चुके हैं जबकि भारत में बने आईफोन 11 पिछले महीने से बाजार में उपलब्ध हैं। फॉक्सकॉन, एपल के लिए आईफोन एक्सआर का भी विनिर्माण करती है। जबकि विस्ट्रॉन आईफोन 7 बनाती है। एपल और फॉक्सकॉन ने इस संबंध में कोई ब्यान नहीं दिया है। एपल के आईफोन 11 की भारत में शुरुआती कीमत करीब 68,000 रुपये है।