IRCTC के साथ मिलकर SBI ने उतारा खास क्रेडिट कार्ड, रेल यात्रियों के लिए ढेरों ऑफर

- India TV Paisa
Photo:PTI (FILE)

SBI card and IRCTC launch Rupay credit card

नई दिल्ली। भारतीय रेल से अक्सर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा और फायदे के लिए SBI कार्ड्स ने IRCTC के साथ मिलकर एक खास क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। रूपे प्लेटफॉर्म पर आधारित इस क्रेडिट कार्ड को आज रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देश को समर्पित किया। इस अवसर पर रेल मंत्री ने कहा कि सरकार मेक इन इंडिया की पहल के साथ रेलवे को आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। आईआरसीटीसी और एसबीआई का क्रेडिट कार्ड ऐसी ही अनेक ‘मेक इन इंडिया’ कदमों में से एक है।

नया क्रेडिट कार्ड कॉन्टेक्ट लैस होगा यानि इसमें एनएफसी (Near Field Communication) तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। जिसकी मदद से ग्राहक प्वाइंट ऑफ सेल मशीन पर बिना स्वाइप किए ही अपना भुगतान कर सकेंगे। कोरोना संकट के बीच ये तकनीक बिना किसी के संपर्क में आए ग्राहकों को सुरक्षित भुगतान की सुविधा देगी। इसके साथ ही खास रेल यात्रियों के लिए तैयार किए गए इस कार्ड से रेल के जरिए अक्सर यात्रा करने वाले ग्राहकों को कई छूट और ऑफर की पेशकश भी की गई है।

क्रेडिट कार्ड के जरिए एसी फर्स्ट क्लास, सेकेंड क्लास, थर्ड क्लास, ऐसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में ग्राहक को किराया भुगतान के 10 फीसदी मूल्य के बराबर फायदे वापस मिलेंगे। इसके साथ ही टिकट की ऑनलाइन बुकिंग में 1 फीसदी के बराबर ट्रांजेक्शन फीस की छूट भी मिलेगी। क्रेडिट कार्ड के धारक हर तिमाही में एक बार के हिसाब से साल में 4 बार रेलवे स्टेशन पर प्रीमियम लाउंज की मुफ्त में सेवा उठा सकेंगे। इसके अतिरिक्त क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर ग्राहकों को 1 फीसदी फ्यूल सरचार्ज की छूट भी मिलेगी

कार्ड एक्टिवेट होने के बाद न्यूनतम खर्च करने पर ग्राहक को 350 बोनस प्वाइंट भी दिए जाएंगे। ग्राहक इन प्वाइंट्स का इस्तेमाल IRCTC की वेबसाइट के जरिए टिकट की बुकिंग में छूट पाने के लिए कर सकता है। रेल यात्रा में छूट के साथ साथ ग्राहक IRCTC- SBI कार्ड की मदद से ऑनलाइन शॉपिंग में कई ऑफर का फायदा भी उठा सकता है। कार्ड के जरिए भुगतान करने पर ई-कॉमर्स वेबसाइट्स की तरफ से भी छूट मिलेंगी।