IT कंपनियों के लिये ढांचागत सुविधाएं तैयार कर रही है इन्फोपार्क, मिलेंगी 12 हजार नौकरियां

IT कंपनियों के लिये...- India TV Paisa
Photo:INFOPARK

IT कंपनियों के लिये ढांचागत सुविधाएं तैयार कर रही है इन्फोपार्क, मिलेंगी 12 हजार नौकरियां

कोच्चि। केरल सरकार की इन्फोपार्क नई सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और आईटी संबद्ध कंपनियों को आकर्षित करने और उन्हें बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर यहां ढांचागत सुविधाओं का विकास कर रही है। कंपनी की इस पहल से 12,000 रोजगार के अवसर सृजित होने का अनुमान है। उल्लेखनीय है कि घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल और आईटी कंपनियों के शीर्ष निकाय नासकॉम ने इस साल आईटी क्षेत्र में अच्छी वृद्धि का अनुमान जताया है।

क्रिसिल की हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल भारत में आईटी क्षेत्र में 11 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान है। इन्फोपार्क की विज्ञप्ति के अनुसार वह 10 लाख वर्ग फुट जगह का विकास कर रही है। इसमें कहा गया है, ‘‘कैस्पियन टेकपार्क कैंपस, इंफोपार्क चरण दो में 2.63 एकड़ भूमि पर तीन टावरों के साथ निर्माण के अंतिम चरण में है। पहला टावर 1.30 लाख वर्ग फुट कार्यालय स्थान प्रदान करेगा। यह 2022 की पहली तिमाही तक पूरा हो जाएगा। इसमें आईटी, आईटी संबद्ध, कॉरपोरेट और स्टार्टअप कंपनियों के लिये दफ्तर की सुविधाएं होंगी।’’

एक अन्य महत्वपूर्ण परिसर क्लाउडस्केप साइबर पार्क है। इसमें छोटे और मझोले आईटी उद्यमों के लिए पूर्ण सुविधाओं के साथ 62,000 वर्ग फुट जगह उपलब्ध होगी। बयान के अनुसार कोच्चि में आईबीएस सॉफ्टवेयर सर्विसेज का अपना आईटी परिसर इंफोपार्क पर काम तेजी से जारी है। पहला चरण इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।