Jio, Airtel, Voda Idea यूजर्स के लिए खुशखबरी, नीलामी में खरीदे गए स्‍पेक्‍ट्रम के लिए किया सरकार को भुगतान

Jio, Airtel, Voda Idea make upfront payments to govt for spectrum bought in auctions- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Jio, Airtel, Voda Idea make upfront payments to govt for spectrum bought in auctions

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम ऑपरेटर्स रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने हाल ही में आयोजित नीलामी में खरीदे गए स्‍पेक्‍ट्रम के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट को अपफ्रंट राशि का भुगतान कर दिया है। गुरुवार को सूत्रों ने यह जानकारी दी। टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने तीनों ऑपरेटर्स को 8 मार्च को डिमांड नोटिस जारी किया था और अपफ्रंट राशि का भुगतान करने के लिए गुरुवार तक का समय दिया था।  

इस मामले से सीधे जुड़े एक सूत्र ने बताया कि रिलायंस जियो ने 15,019 करोड़ रुपये का अपफ्रंट भुगतान किया है। भारती एयरटेल ने 6,323 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। वोडाफोन आइडिया ने अपफ्रंट राशि के रूप में 574 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। इस भुगतान पर कंपनियों की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी को इस महीने की शुरुआत में आयोजित किया गया था। इसमें 77,800 करोड़ रुपये मूल्‍य के 855.6 मेगाहर्ट्ज स्‍पेक्‍ट्रम के लिए बोलियां कंपनियों द्वारा लगाई गई थीं। अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने सबसे ज्‍यादा नीलामी लगाई थी। जियो ने 800 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज और 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड में 57,100 करोड़ रुपये में 488.35 मेगाहर्ट्ज स्‍पेक्‍ट्रम खरीदा है।

भारती एयरटेल ने कुल 18,700 करोड़ रुपये का स्‍पेक्‍ट्रम खरीदा। वहीं वोडाफोन आइडिया ने नीलामी में 1993.4 करोड़ रुपये मूल्‍य का स्‍पेक्‍ट्रम खरीदा है। नीलामी की शर्तों के मुताबिक, सफल बोलीदाता को नीलामी राशि को एक बार में ही जमा करना है या उन्‍हें कुछ निश्चित अपफ्रंट राशि (700 MHz, 800 MHz, 900 MHz बैंड में खरीदे गए स्‍पेक्‍ट्रम के लिए 25 प्रतिशत और 1800 MHz, 2100 MHz, 2300 MHz, 2500 MHz बैंड्स में स्‍पेक्‍ट्रम के लिए 50 प्रतिशत) जमा कराने के बाद शेष राशि को अधि‍कतम 16 बराबर किस्‍तों में दो साल की अवधि के बाद जमा कराना होगा।   

यह भी पढ़ें: एक साल में हाइवे से हट जाएंगे सभी टोल नाके!

यह भी पढ़ें: Jagannath temple की 35,000 एकड़ जमीन बेचेगी सरकार, 6 लाख प्रति एकड़ तय किया दाम

यह भी पढ़ें: 1 अप्रैल से पहले खरीद लें नया AC, वर्ना बाद में कहीं पछताना न पड़े

यह भी पढ़ें: जानिए नौकरी करने वाले हर कर्मचारी को अपना अलग से हेल्‍थ इंश्‍योरेंस करवाना क्‍यों है जरूरी?

यह भी पढ़ें: BSNL पूरे देश में उपलब्‍ध कराएगी सस्‍ती 4G सर्विस, जानिए कब से मिलेगी आपको सेवा

यह भी पढ़ें: भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे ज्‍यादा करोड़पति परिवार, जानिए आपके यहां हैं कितने अतिधनाढ्य लोग

यह भी पढ़ें: तीन दिन में सोने की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जानिए आज क्‍या है भाव