Jio-BP के बाद अडानी-टोटल ने भी की पेट्रोल पंप खोलने की घोषणा,लाइसेंस के लिए करेंगे आवेदन

Adani-Total JV to seek fuel retailing licence- India TV Paisa
Photo:FREEPRESS JOURNAL

Adani-Total JV to seek fuel retailing licence

नई दिल्‍ली। फ्रांस की पेट्रोलियम क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टोटल और भारत के अडानी समूह के बीच नवगठित संयुक्त उद्यम जल्द ही भारत में पेट्रोल पंप खोलने के वास्ते लाइसेंस के लिए आवेदन करेगा। अडानी गैस के मुख्य कार्यकारी ने यह जानकारी दी। दोनों कंपनियों का संयुक्त उद्यम टोटाल-अडानी फ्यूल मार्केटिंग लिमिटेड जल्द ही सभी तरह के वाहन ईंधनों की खुदरा बिक्री केंद्र खोलने के लिए आवेदन करेगा। इससे पहले रिलायंस जियो और बीपी भी इस तरह की घोषणा कर चुके हैं।

अडानी गैस के सीईओ सुरेश मंगलानी ने कंपनी के पहली तिमाही के परिणाम घोषित किए जाने के मौके पर यह कहा। टोटल ने पिछले साल अरबपति कारोबारी गौतम अडानी की कंपनी अडानी  गैस में 37.4 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। इसके साथ ही उसने दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ईंधन बाजार में कदम रख दिया। उन्होंने कहा कि हम इस क्षेत्र में निश्चित ही टोटल की मजबूती और उसके अनुभव का पूरा लाभ उठाएंगे।

 मंगलानी ने कहा अडानी गैस की अनुषंगी कंपनी टोटल-अडानी फ्यूल मार्केटिंग लिमिटेड अपने खुदरा केंद्रों पर पेट्रोल, डीजल, प्राकृतिक गैस बेचने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग सुविधा भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि संयुक्त उद्यम सरकार की उदारीकृत ईंधन खुदरा लाइसेंस व्यवस्था के तहत लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी।

सरकार ने पिछले साल पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस जारी करने के नियमों में बदलाव करते हुए 250 करोड़ रुपए नेटवर्थ रखने वाली कंपनियों को लाइसेंस आवेदन की अनुमति दी है। इससे पहले केवल उन्‍हीं कंपनियों को ईंधन की खुदरा बिक्री की अनुमति दी जाती थी जिन कंपनियों ने हाइड्रोकाबन की खोज अथवा उत्पादन, रिफाइनिंग, पाइपलाइन नेटवर्क अथवा तरल प्राकृतिक गैस टर्मिनल स्थापित करने के क्षेत्र में 2,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है।