KKR करेगी Fogg डिओडोरेंट्स बनाने वाली कंपनी में 4600 करोड़ रुपये का निवेश, विनी कॉस्‍मेटिक्‍स में होगी नियंत्रण हिस्‍सेदारी

KKR to invest Rs 4,600 cr for controlling stake in Vini Cosmetics- India TV Paisa
Photo:VINI

KKR to invest Rs 4,600 cr for controlling stake in Vini Cosmetics

नई दिल्‍ली। प्रमुख वैश्विक निवेश फर्म केकेआर और ब्रांडेड पर्सनल केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स कंपनी विनी कॉस्मेटिक्स के बीच सोमवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की गई है। इसके तहत कंपनी के संस्थापक दर्शन पटेल और कंपनी के अध्यक्ष और संयुक्त-प्रबंध निदेशक दीपम पटेल और सिकोइया कैपिटल कंपनी में अपनी बहुमत हिस्सेदारी केकेआर को लगभग 6.25 करोड़ डॉलर (4600 करोड़ रुपये) में बेचेंगे। सह-संस्थापकों की विनी कॉस्‍मेटिक्‍स में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी बनी रहेगी और कंपनी के विकास के अगले चरण में केकेआर के साथ सहयोग करेंगे। इसके अलावा, मौजूदा निवेशक वेस्टब्रिज कैपिटल विनी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए संस्थापक समूह से और एक हिस्सेदारी हासिल करेगा।

2010 में स्थापित, विनी कॉस्‍मेटिक्‍स अपने प्रमुख ब्रांड फॉग और अन्य व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त ब्रांडों, जैसे ओएसएसयूएम, ग्लैमअप और कई अन्य के माध्यम से अपने ब्रांडेड डिओडोरेंट्स, कॉस्मेटिक्स और टॉयलेटरीज का निर्माण, विपणन और वितरण करता है।

विनी ने भारत के सबसे बड़े व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों के वितरण नेटवर्क में से एक का निर्माण किया है, जिसमें लगभग 7,00,000 बिक्री बिंदु और 3,000 डीलर हैं, जो 1,200 लोगों की बिक्री बल द्वारा समर्थित है। दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व में महत्वपूर्ण उपस्थिति के साथ, 50 देशों को कवर करने वाले सामान्य व्यापार और आधुनिक व्यापार चैनलों के नेटवर्क के माध्यम से विनी के उत्पादों को अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर भी बेचा जाता है। लेन-देन पूरा होने पर, सह-संस्थापक और वेस्टब्रिज कैपिटल विनी में एक महत्वपूर्ण स्थान पर बने रहेंगे। दर्शन पटेल विनी के बोर्ड के अध्यक्ष बने रहेंगे और दीपम पटेल को बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

केकेआर अपना निवेश अपने एशियन फंड आईवी से कर रही है। विनी में केकेआर का निवेश भारत में निवेश के उसके लंबे ट्रैक रिकॉर्ड का परिणाम है, जहां उसने 2006 से अपनी निजी इक्विटी रणनीति के माध्यम से लगभग 5.7 अरब अमेरिकी डॉलर की इक्विटी की प्रतिबद्धता जताई है। पिछले 12 महीनों में, फर्म ने देश में कई निवेश किए हैं, जिनमें शामिल हैं जेबी केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स, लेंसकार्ट, फाइव स्टार, रिलायंस जियो, और रिलायंस रिटेल।

विनी कॉस्मेटिक्स के अध्यक्ष और संयुक्त प्रबंध निदेशक दर्शन पटेल ने कहा कि विनी ने पिछले 11 वर्षों में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया है, लेकिन हमारा मानना है कि हम अपने ब्रांड के शुरूआती चरण में हैं क्योंकि उच्च गुणवत्ता वाले व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों की उपभोक्ता मांग भारत, दक्षिण एशिया और अन्य दुनिया भर के बाजारों में तेजी से बढ़ रही है।

केकेआर के पार्टनर गौरव त्रेहन ने कहा कि विनी ने खुद को भारत में सबसे तेजी से बढ़ती व्यक्तिगत देखभाल कंपनियों में से एक के रूप में स्थापित किया है और फॉग एवं इसके अन्य व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों के लिए मजबूत उपभोक्ता ब्रांड वफादारी वास्तव में प्रभावशाली है। दर्शन और दीपम उद्योग अग्रणी हैं और हम उनके और उनकी टीम के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं जिससे एक युवा, उभरते मध्यम वर्ग से उपजे नए विकास के अवसरों को हासिल किया जा सके जो तेजी से उन्नत उत्पादों की तलाश में हैं। विनी में हमारा निवेश भारत के अभिनव और गतिशील समर्थन के लिए केकेआर की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है। कंपनियों के रूप में वे अपने उद्योगों में अग्रणी हैं। परंपरागत समापन शर्तों के अधीन, लेनदेन जुलाई 2021 में पूरा होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Covid-19 भी नहीं रोक पाया भारत को यह काम करने से…

यह भी पढ़ें: पेट्रोल के बाद डीजल भी हुआ 100 के पार, जानें पूरे देश में आज क्‍या है रेट

यह भी पढ़ें: 22 और 24 जून होंगे बहुत खास, इस दिन भारत में लॉन्‍च होंगे ये दो नए स्‍मार्टफोन

यह भी पढ़ें: मुफ्त बिजली के साथ यहां मिल रहा है ऑफ‍िस बनाने के लिए स्‍थान, सरकार की पेशकश