Kodak TV 500 करोड़ रुपए से यूपी के हापुड़ में लगाएगी नया संयंत्र, आयात पर निर्भरता होगी कम

Kodak TV to invest Rs 500 cr to set up plant in Hapur- India TV Paisa
Photo:DIGIT

Kodak TV to invest Rs 500 cr to set up plant in Hapur

नई दिल्‍ली। कोडक टीवी इंडिया ने कहा है कि वह उत्तर प्रदेश के हापुड़ में पूर्णतया स्‍वचालित टीवी विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने पर अगले तीन साल के दौरान 500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कोडक टीवी की भारत में ब्रांड लाइसेंस धारक कंपनी सुपर प्लास्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल) ने एक बयान में कहा कि संयंत्र का पहला चरण 2021 के अंत तक चालू हो जाएगा। कंपनी ने कहा कि इससे कंपनी को अपने उत्पादों में स्थानीय मूल्यवर्द्धन करने में मदद मिलेगी और कंपनी भारत में सस्ते स्मार्ट टीवी बाजार में हलचल पैदा करेगी।

सुपर प्लास्ट्रॉनिक्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीत सिंह ने कहा कि मेक इन इंडिया को लेकर अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते और अपने एंड्रॉइड प्रमाणन का लाभ उठाते हुए कंपनी अगले तीन साल में विनिर्माण संयंत्र पर 500 करोड़ रुपए से अधिक निवेश करेगी। उत्तर प्रदेश के हापुड़ में लगने वाला यह संयंत्र पूर्णतया स्वाचालित होगा। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र के लगने के बाद टीवी विनिर्माण में स्थानीय मूल्यवर्द्धन बढ़कर 50 से 60 प्रतिशत हो जाएगा। सुपर प्लास्ट्रॉनिक्स फ्रांस के इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड थॉमसन की भी लाइसेंस धारक है। कंपनी के अभी नोएडा, ऊना और जम्मू में तीन संयंत्र हैं।

इस नए संयंत्र में एंड्रॉयड टीवी का उत्‍पादन किया जाएगा और इससे अन्‍य देशों से होने वाले आयात में कमी लाने में भी मदद मिलेगी। इस नए संयंत्र के साथ कंपनी का लक्ष्‍य अपनी उत्‍पादन क्षमता बढ़ाकर 10 लाख यूनिट करने की है। भविष्‍य के सभी प्रोजेक्‍ट गूगल के साथ भारतमें ही विकसित और परीक्षण किए जाएंगे। इस नए संयंत्र के साथ 2000 लोगों को रोजगार मिलेगा।