LIC पॉलिसी के बदले आसानी से ले सकते हैं सस्ता लोन, ये है तरीका

LIC पॉलिसी के बदले...- India TV Paisa

LIC पॉलिसी के बदले आसानी से ले सकते हैं सस्ता लोन, ये है तरीका

भारतीय जीवन बीमा निगम बीते कई दशकों से आम लोगों के लिए मुश्किल वक्त का साथी रहा है। लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि एलआईसी की पॉलिसी आपके जीवन के बाद ही नहीं, बल्कि आपके जीवन के साथ भी काम आती है। जी हां, एलआईसी अपनी पॉलिसी के बदले बहुत आसानी से और बेहद कम दरों में लोन भी देती है। इसके साथ ही कर्ज को चुकाने के लिए कई सारे आप्शन भी प्रदान करती है। 

भारतीय जीवन बीमा निगम अपनी कई बीमा पॉलिसी के बदले पर्सनल लोन प्रदान करता है। एलआईसी ये लोन कुछ जरूरी खर्चों जैसे यात्रा, बीमारी के इलाज, उच्च शिक्षा, शादी, घर की मरम्मत आदि पर ही प्रदान करता है। इस लोन के बदले एलआईसी आपके पॉलिसी डॉक्यूमेंट जमा कर लेती है। ऐसे में यह एक सुरक्षित लोन होता है। जिसके चलते आपको बाजार रेट से कम कीमत पर ब्याज दर पर लोन मिलता है। यदि आवेदक लोन वापस करने में असमर्थ है, तो LIC बीमा पॉलिसी के मैच्योरिटी या क्लेम राशि से इसकी भरपाई कर सकता है।

पढें–  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

पढें–  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

कितना मिलता है लोन

LIC के नियम के अनुसार पॉलिसी धारक को पॉलिसी के सरेंडर मूल्य के 90% तक लोन देता है। कुछ पेड-अप योजनाओं के मामले में, यह लिमिट पॉलिसी सरेंडर मूल्य के 85% तक ही होता है। दोनों ही मामलों में, यह सरेंडर मूल्य सिक्योरिटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

किन्हें मिलता है लोन 

आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. आवेदक के पास एक वैध LIC  पॉलिसी होनी चाहिए। लोन प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाने वाली LIC पॉलिसी ने सरेंडर मूल्य की गारंटी दी हो यानी टर्म पॉलिसी पर यह सुविधा नहीं मिल सकती। कम से कम 3 साल तक LIC प्रीमियम का पूरा भुगतान हुआ होना चाहिए।

LIC पॉलिसी पर लोन के लिए आवेदन कैसे करें 

आप ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से LIC पॉलिसी के बदले लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

आप LIC कार्यालय में जाएं और लागू KYC दस्तावेज़ों के साथ लोन आवेदन फॉर्म भरें  और  मूल  पॉलिसी दस्तावेज के साथ जमा करें।


आपने LIC ई-सेवाओं के लिए रजिस्टर्ड किया है, तो आप अपना ऑनलाइन अकाउंट लॉग-इन कर सकते हैं और इसी पोर्टल से आवेदन भी कर सकते हैं।


आवेदन  जमा  करने  पर आपको  अपने लोन आवेदन करने के लिए KYC दस्तावेजों को अपलोड करने या पास के LIC ऑफिस में भेजने की आवश्यकता हो सकती है।

इन पॉलिसी पर नहीं मिलता लोन 

एंडोमेंट प्लान, इनकम प्लान और यूनिट लिंक्ड प्लान पर ही मिलता है जिनकी सरेंडर वैल्यू होती है। यह टर्म प्लान पर नहीं मिलता। उदाहरण के लिए यह लोन एलआईसी की न्यू जीवन आनंद, जीवन रक्षक, जीवन लक्ष्य, जीवन प्रगति, जीवन लाभ आदि योजनाओं पर मिलता है।

यह है लोन की अवधि 

लोन की न्यूनतम अवधि 6 महीने होती है, लेकिन इसे पूरे मैच्योरिटी पीरियड तक भी चुकाया जा सकता है। यही नहीं एलआईसी यह भी सुविधा देता है कि आप सिर्फ ब्याज का भुगतान करते रहें और मूलधन राशि को मैच्योरिटी राशि में से बाद में कटवा लें।

LIC पॉलिसी पर लोन की ब्याज दर

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) से लोन लेने पर ब्याज दर कम होती है। आज दूसरे बैंकों में पर्सनल लोन की दरें 18 फीसदी से ज्यादा हैं, वहींएलआईसी इसके लिए 10.5 फीसदी का ब्याज ले रहा है जो बाजार में सबसे कम है।