LIC IPO अब तक 115% सब्सक्राइब लेकिन ग्रे मार्केट में घटा प्रीमियम, जानिए, कितने पर लिस्टिंग संभव

LIC IPO- India TV Paisa
Photo:FILE

LIC IPO

LIC का IPO शुक्रवार को तीसरे दिन 1 बजे तक 115% सब्सक्राइब हो चुका है। इस आईपीओ में 9 मई तक निवेशक पैसा लगा सकते हैं। हालांकि, निवेशकों की ओर से अच्छा रुझान मिलने के बावजूद ग्रे मार्केट में एलआईसी के आईपीओ का भाव तेजी से गिर रहा है। ग्रे मार्केट में LIC के शेयर का भाव इश्यू खुलने के तीसरे दिन घटकर 65 रुपये पर आ गया है। वहीं, इश्यू खुलने के दिन ग्रे मार्केट में प्रीमियम 95 रुपये के करीब था। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि सेकेंडरी मार्केट में सेंटीमेंट खराब होने से प्रीमियम में गिरावट देखने को मिली है। ऐसे में लिस्टिंग गेन बंपर होने की उम्मीद नहीं है। हालांकि, लंबी अवधि में यह मुनाफे का सौदा है। आइए, जानते हैं कि कितने रुपये पर एलआईसी का शेयर बाजार में लिस्ट हो सकता है। 

निवेशकों को 7 से 10% लिस्टिंग गेन मिलने की उम्मीद 

विशेषज्ञों का कहना है कि जिस तरह से ग्रे मार्केट में एलआईसी के आईपीओ पर प्रीमियम घटा है। वहीं, दूसरी ओर सेकेंडरी बाजार यानी शेयर बाजार में बड़ा उतार-चढ़ाव है। इसकी वजह से एलआईसी के आईपीओ से निवेशकों को 7-10% लिस्टिंग गेन मिलने की उम्मीद है। विशेषज्ञों का कहना है कि एलआईसी आईपीओ की लिस्टिंग 1014 रुपये के आसपास हो सकती है। वहीं, एलआईसी आईपीओ मूल्य बैंड 902 रुपये से लेकर 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर रखा गया है। 

अभी तक 18.74 करोड़ शेयर के लिए बोली मिली 

सरकार ने एलआईसी में 3.5 हिस्सेदारी बेच रही है। इसके तहत 16.20 करोड़ शेयर बिक्री के लिए रखी गई है। वहीं, तीसरे दिन 1 बजे तक 18.74 करोड़ शेयर के लिए बोली मिल गई है। इस तरह आईपीओ 115% सब्सक्राइब हो चुका है।