LPG ग्राहकों व हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, रसोई गैस और ATF की कीमत में हुई कटौती

LPG cylinder now costs Rs 809, Aviation turbine fuel price cut by 3 pc - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

LPG cylinder now costs Rs 809, Aviation turbine fuel price cut by 3 pc

नई दिल्‍ली। पिछले दो महीने में पहली बार गुरुवार को जेट फ्यूल या एटीएफ कीमत में कटौती हुई है। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कच्‍चे तेल की कीमतों में नरमी आने के बाद जेट फ्यूल की कीमत में 3 प्रतिशत की कटौती की गई है। राष्‍ट्रीय राजधानी में एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत 1887 रुपये प्रति किलोलीटर या 3 प्रतिशत कम होकर 58,374.16 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है।

सार्वजनिक फ्यूल रिटेलर्स के नोटिफ‍िकेशन के मुताबिक फरवरी के बाद से लगातार चार वृद्धि के बाद यह पहली कटौती है। एक फरवरी को एटीएफ की कीमत में 3246.75 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि हुई थी। इसके बाद 16 फरवरी को इसकी कीमत में 3.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। एक मार्च को एटीएफ की कीमत में सबसे ज्‍यादा 6.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 16 मार्च को एटीएफ की कीमत में 860.25 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि हुई थी।  

गुरुवार को घरेलू रसोई गैस एलपीजी की कीमत में भी 10 रुपये की कटौती प्रभावी हो गई है। एलपीजी के दाम में भी यह कटौती चार बार की मूल्‍यवृद्धि के बाद की गई है। पिछले कुछ हफ्तों के दौरान 14.2किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 135 रुपये की वृद्धि हुई थी। राष्‍ट्रीय राजधानी में 14.2किलोग्राम सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत अब 809 रुपये हो गई है, जो पहले 819 रुपये थी।

एक हफ्ते में तीन बार कटौती के बाद गुरुवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर बनी रहीं। पेट्रोल-डीजल की कीमत में कुल मिलाकर 60-61 पैसे प्रति लीटर की कमी आ चुकी है। दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 90.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 80.87 रुपये प्रति लीटर है।

पेट्रोल और डीजल की कीमत में दैनिक आधार पर संशोधन किया जाता है, जबकि एटीएफ और एलपीजी के दाम प्रत्‍येक माह की पहली और 16 तारीख को बदलाव किया जाता है।

1 अप्रैल से आपकी सैलरी में नहीं होगा कोई बदलाव…

petrol, diesel और LPG की कीमत को लेकर आई खुशखबरी…

पाकिस्‍तान ने झुकाया भारत के सामने अपना सिर, 19 माह बाद शुरू हुआ ये काम

या खुदा पाकिस्‍तान को बचा! चीनी कंपनी ने शुरू किया गैर-इस्‍लामिक काम

एक अप्रैल से SBI देशभर में अपनी 29 शाखाओं के जरिये करेगी ये काम, मोदी सरकार ने दी मंजूरी