Maruti ने 2020-21 में बनाया सबसे ज्‍यादा CNG कार बेचने का रिकॉर्ड, 1.57 लाख यूनिट की हुई बिक्री

Maruti logs highest ever sales of CNG cars at 1.57 lakh units in FY21- India TV Paisa
Photo:@MARUTISUZUKI

Maruti logs highest ever sales of CNG cars at 1.57 lakh units in FY21

नई दिल्‍ली। मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को कहा कि उसने वित्‍त वर्ष 2020-21 के दौरान अबतक की सबसे ज्‍यादा सीएनजी कारों की बिक्री की है। कंपनी ने बताया कि उसने पिछले साल 1.57 लाख सीएनजी वाहनों की बिक्री की है, जो अबतक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। 2019-20 में मारुति ने 1,06,444 सीएनजी यूनिट की बिक्री की थी। मारुति सुजुकी अल्‍टो, सेलेरियो, वैगन-आर, एस-प्रेसो, ईको, अर्टिगा, टूर-एस और सुपर कैरी को फैक्‍ट्री-फ‍िटेड सीएनजी के साथ बेचती है।  

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्‍तव ने कहा कि एक टेक्‍नोलॉजी के रूप में सीएनजी ने ग्रीन फ्यूल मोबिलिटी के क्षेत्र में एक नया बेंचमार्क स्‍थापित किया है। मारुति सुजुकी अपने उपभोक्‍ताओं को फैक्‍ट्री-फ‍िटेड सीएनजी वाहनों की एक विस्‍तृत श्रृंखला की पेशकश करती है।

महंगे पेट्रोल-डीजल के बीच अपनी किफायती परिचालन लागत के कारण सीएनजी एक सबसे पसंदीदा वै‍कल्पिक ईंधन बन गया है। देश में सीएनजी स्‍टेशन की संख्‍या में वृद्धि होने से भी लोगों की रुचि इसकी ओर बढ़ी है। श्रीवास्‍तव ने कहा कि सरकार का पूरा ध्‍यान देश में सीएनजी आउटलेट्स के विस्‍तार पर है, ऐसे में कंपनी को पूरा भरोसा है कि इस कठिन समय में भी फैक्‍ट्री-फ‍िटेड सीएनजी वाहनों की स्‍वीकार्यता खूब बढ़ेगी।

मारुति सुजुकी इंडिया के एस-सीएनजी रेंज सरकार के तेल आयात घटाने के लक्ष्‍य के अनुरूप है। सरकार का लक्ष्‍य देश की ऊर्जा खपत में प्राकृतिक गैस की हिस्‍सेदारी मौजूदा 6.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 2030 तक 15 प्रतिशत करना है। कंपनी की एस-सीएनजी टेक्‍नोलॉजी देश में ग्रीन कारों को प्रोत्‍साहित करने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और गैस उद्योग देशभर में सीएनजी स्‍टेशनों का विस्‍तार करने के लिए अक्रामक तरीके से काम कर रहा है। वित्‍त वर्ष 2020-21 के शुरुआती महीनों में पूर्ण लॉकडाउन के बावजूद पिछले एक साल में 700 नए सीएनजी स्‍टेशन खोले गए हैं। नेटवर्क विस्‍तार ने सीएनजी वाहनों की मांग को बढ़ावा दिया है। वर्तमान में पूरे देश में 2800 से अधिक सीएनजी स्‍टेशन हैं। अगले 7-8 साल में इनकी संख्‍या 10,000 से अधिक हो जाने की उम्‍मीद है।   

सरकार की इन 9 स्‍कीम पर मिलता है सुनिश्चित रिटर्न, आपका पैसा भी हो जाता है डबल

कार-मोटरसाइकिल मालिक हो जाएं सावधान, HSRP न होने पर 15 अप्रैल के बाद कटेगा 5000 रुपये का चालान

रमजान का पाक महीना शुरू होते ही पाकिस्‍तान को मिली ईदी, इस देश के राष्‍ट्रपति ने भेजा ब्‍लैंक चेक

COVID-19 की तेज लहर के बीच आई बुरी खबर…

अब ई-सांता बनाएगा इन किसानों को अमीर…

सोने पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 1 जून से देश में नहीं बिकेगी ऐसी गोल्‍ड ज्‍वेलरी