Maruti Suzuki जल्‍द लॉन्‍च करने वाली है एक नई हैचबैक, कीमत होगी 4.5 लाख रुपये

 Maruti Suzuki New Celerio hatchback price reveal, launch soon- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

 Maruti Suzuki New Celerio hatchback price reveal, launch soon

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) जल्‍द ही अपनी हैचबैक सेलेरियो का दूसरी पीढी का नया मॉडल लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है। सेलेरियो के नए मॉडल को परीक्षण के दौरान कई बार स्‍पॉट किया गया है। 2014 में लॉन्‍च सेलेरियो देश में सबसे सस्‍ती ऑटोमैटिक कार है। मारुती की एएमटी गियरबॉक्‍स टेक्‍नोलॉजी को इसी मॉडल के साथ पेश किया गया था।

सेलेरियो की दूसरी पीढ़ी के मॉडल को मारुति के हार्टेक्‍ट प्‍लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, जिस पर एस-प्रेसो और वैगन-आर का उत्‍पादन किया जा रहा है। सेलेरियो के नए मॉडल का व्‍हीलबेस अधिक लंबा होने और सवारियों के आराम के लिए चौड़ा कैबिन होने की संभावना है।  

नई सेलेरियो में दूसरा बड़ा बदलाव इसके इंजन में देखने को मिल सकता है। बीएस6-अनुपालन 1.0 लीटर 3-सिलेंडर के10 इंजन निरंतर उपलब्‍ध रहेगा लेकिन 83एचपी 1.2 लीटर के12 इंजन के साथ भी एक मॉडल आने की संभावना है। इसमें गियरबॉक्‍स ऑप्‍शन वैगर आन की तरह ही होंगे। स्‍टैंडर्ड रूप से इसमें 5-स्‍पीड मैनुअर और एक 5-स्‍पीड एएमटी ट्रांसमिशन ऑप्‍शन होगा।

नई सेलेरियो में मारुति की लेटेस्‍ट डिजाइन की परछाई देखने को मिलेगी। इसके एक स्लिम ग्रिल, स्‍वेप्‍ट बैक हेडलैम्‍प, टियर-ड्रॉप शेप्‍ड टेल-लैम्‍प, अधिक रेकलाइंड रियर विंडशील्‍ड और राउंडेड रियर एंड होगा। टॉप मॉडल में नए डिजाइन के एलॉय व्‍हील्‍स होंगे।  

अंदर से भी सेलेरियो एकदम नई होगी। इसमें नई डिजाइन का स्‍टीयरिंग व्‍हील होगा, जो बिल्‍कुल वैगन-आर की तरह होगा। इसमें मारुति का स्‍मार्टप्‍ले स्‍टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्‍टम भी होगा। दूसरी पीढ़ी के हैचबैग सेलेरियो का मुकाबला टाटा टियागो और हुंडई सैंट्रो से होगा। बजट हैचबैक की कीमत 4.5 लाख रुपये से लेकर 6.5 लाख रुपये के बीच रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल से राहत के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, जल्‍द मिलेगी राहत

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card को लेकर आया बड़ा अपडेट, सभी के लिए होगा लागू जानिए डिटेल

यह भी पढ़ें: EPF सदस्‍य प्रोविडेंट फंड चेक करने के लिए घर बैठे जनरेट कर सकते हैं UAN, ये है आसान तरीका

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किसानों की मदद के लिए उठाया कदम, मिलेगी हर किसान को अब ये सुविधा