Microsoft को चौथी तिमाही में हुआ 11.2 अरब डॉलर का मुनाफा, Tesla को लॉकडाउन में भी हुआ लाभ

Microsoft revenue up 13PC in June quarter, Tesla posts robust 6bn dollar sales in Q2 - India TV Paisa
Photo:VENTUREBEAT

Microsoft revenue up 13PC in June quarter, Tesla posts robust 6bn dollar sales in Q2

रेडमंड/डेट्रॉयट। टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज माइक्रोसॉफ्ट ने चौथी तिमाही में 11.2 अरब डॉलर या 1.46 डॉलर प्रति शेयर का मुनाफा कमाया है, जो वॉल स्ट्रीट के अनुमान से कहीं अधिक है। वॉल स्ट्रीट में कंपनी का मुनाफा 1.34 डॉलर प्रति शेयर रहने की उम्मीद की जा रही थी। सॉफ्टवेयर क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ने बुधवार को अपने तिमाही नतीजों की घोषणा की। कंपनी का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से उसके प्रमुख उत्पादों की मांग बढ़ी है।

अप्रैल-जून की चौथी तिमाही में माइक्रोसॉफ्ट की आय 13 प्रतिशत बढ़कर 38 अरब डॉलर पर पहुंच गई। फैक्टसेट के अनुसार विश्लेषक कंपनी की आय 36.5 अरब डॉलर रहने का अनुमान लगा रहे थे। कंपनी ने कहा कि सालाना आधार पर उसका वाणिज्यिक क्लाउड कारोबार पहली बार 50 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गया है।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि कोविड-19 की वजह से लोग घर से काम कर रहे हैं। इससे उसकी क्लाउड कम्‍प्‍यूटिंग सेवाओं और कार्यस्थल उत्पादकता से जुड़े उत्पादों जैसे ई-मेल और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग उत्पादों की मांग बढ़ी है।

टेस्ला को चौथी तिमाही में 10.4 करोड़ डॉलर का मुनाफा

कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के बावजूद टेस्ला ने दूसरी तिमाही में 10.4 करोड़ डॉलर का मुनाफा कमाया है। लॉकडाउन की वजह से इलेक्ट्रिक कार और सौर पैनल कंपनी का अमेरिका का असेंबली कारखाना करीब सात सप्ताह तक बंद रहा था। इसके बावजूद टेस्ला ने लाभ कमाया है। यह लगातार चौथी तिमाही है जबकि कंपनी मुनाफे में रही है। इस तरह कंपनी एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल होने की पात्र बन गई है।

स्थानीय सरकार के अंकुशों की वजह से कंपनी को अपने फ्रीमॉन्ट, कैलिफोर्निया के कारखाने को 23 मार्च से 11 मई तक बंद रखना पड़ा था। कंपनी ने कारखाना बंद रहने के दौरान अपने करीब 10,000 कर्मचारियों को वेतन, स्वास्थ्य लाभ तथा अन्य लाभ दिए थे।