Microsoft ने की TikTok को खरीदने के लिए बातचीत करने की आधिकारिक घोषणा,15 सितंबर तक पूरा होगा सौदा

Microsoft confirms talks to acquire TikTok by September 15- India TV Paisa
Photo:TECHCRUNCH

Microsoft confirms talks to acquire TikTok by September 15

सैन फ्रांसिस्‍को। मा‍इक्रोसॉफ्ट ने आधि‍कारिक तौर पर इस बात की घोषणा की है कि वह वीडियो-शेयरिंग प्‍लेटफॉर्म टिकटॉक के अमेरिका, कनाडा, ऑस्‍ट्र‍ेलिया और न्‍यूजीलैंड ऑपरेशन को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्‍या नडेला और राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच मुलाकात के बाद यह घोषणा की गई है। माइक्रोसॉफ्ट ने सोमवार को एक ब्‍लॉगपोस्‍ट में कहा कि माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका में टिकटॉक को खरीदने के लिए आगे की बातचीत के लिए पूरी तरह तैयार है।   

कंपनी ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट राष्‍ट्रपति की चिंताओं के महत्‍व को हम भलिभांती समझते हैं। हम संपूर्ण सुरक्षा रिव्‍यू के लिए टिकटॉक को अधिग्रहित करने और अमेरिका को आर्थिक लाभ उपलब्‍ध कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से यह आधिकारिक घोषणा उस रिपोर्ट के बाद की गई है, जिसमें कहा गया था कि राष्‍ट्रपति ट्रंप द्वारा टिकटॉक को शीघ्र ही बैन करने की घोषणा के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने चीनी एप टिकटॉक को खरीदने की बातचीत को रोक दिया है। अमेरिका में टिकटॉक के 8 करोड़ मंथली यूजर्स हैं।

वॉलस्‍ट्रीट जनरल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस के साथ शीघ्र ही बातचीत को आगे बढ़ाया जाएगा। यह बातचीत कुछ ही हफ्तों में पूरी की जाएगी। कंपनी ने कहा कि वह किसी भी हाल में इस सौदे को 15 सितंबर, 2020 तक पूरा करेगी।

इस प्रक्रिया के दौरान, माइक्रोसॉफ्ट अमेरिकी सरकार और राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ बातचीत जारी रखेगी। बाइटडांस के साथ बातचीत की अधिसूचना को माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस द्वारा संयुक्‍त रूप से अमेरिका में विदेशी निवेश समिति के सामने पेश किया गया है। दोनों कंपनियों ने टिकटॉक के अमेरिका, कनाडा, ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के ऑपरेशन को खरीदने के लिए प्रस्‍तावित सौदे के बारे में जानकारी दी है। इसके परिणामस्‍वरूप्‍ माइक्रोसॉफ्ट का इन बाजारों में टिकटॉक पर स्‍वामित्‍व होगा।   

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह इस सौदे के लिए अन्‍य अमेरिकी निवेशकों को भी आमंत्रित करेगी। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करेगी कि टिकटॉक के अमेरिकी यूजर्स का प्राइवेट डाटा अमेरिका में लाया जाएगा और यहीं पर रखा जाएगा।  कंपनी ने आगे कहा कि अमेरिका से बाहर रखे ऐसे डाटा को, माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसफर करने के बाद उसे विदेशी सर्वर से डिलीट कर देगी।  

पिछले हफ्ते टिकटॉक ने दुनियाभर में अपने क्रिएटर्स के लिए अगले तीन सालों के दौरान 2 अरब डॉलर के वित्‍त पोषण की घोषणा की थी। टिकटॉक ने अपने ऊपर किसी चीनी सरकार के नियंत्रण की बात से भी इनकार किया है।