Nexon EV fire: Ola के CEO भाविश अग्रवाल को नहीं है ‘आपकी जान की परवाह’? बोले ‘EV में आग तो लगेगी’

Bhavish Agrawal- India TV Paisa
Photo:TWITTER

Bhavish Agrawal

Highlights

  • भाविश अग्रवाल ने टाटा नेक्सन की आग का बचाव करते हुए एक गैर जिम्मेदाराना बयान दे डाला है
  • अग्रवाल ने कहा ईवी में आग लगेगी, ऐसा सभी वैश्विक प्रोडक्ट में भी होता है
  • अप्रैल में ओला इलेक्ट्रिक ने आग के बाद 1,441 यूनिट्स को रिकॉल किया था

टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार नेक्सन EV में लगी आग के बाद से इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा को लेकर सवाल एक बार फिर खड़े होने लगे हैं। इससे पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग की घटनाएं तो कई सामने आईं लेकिन इलेक्ट्रिक कार से जड़ी ये पहली घटना है। अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola s1 में आग के बाद आलोचना झेल चुके Ola स्कूटर के सीईओ भाविश अग्रवाल ने टाटा नेक्सन की आग का बचाव करते हुए एक गैर जिम्मेदाराना बयान दे डाला है। 

यह भी पढ़ें: Unsafe EV: मुंबई में धूं-धूं कर जली टाटा नेक्सन EV, ई-स्कूटरों के बाद अब इलेक्ट्रिक कारों पर लगा ग्रहण

भाविश अग्रवाल ने ट्विटर पर टाटा नेक्सन ईवी की एक क्लिप साझा कहा 

” इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में आग लगना एक वैश्विक घटना है और यह अंतरराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा बनाए गए वाहनों में भी होता है। ईवी में आग लगेगी। सभी वैश्विक प्रोडक्ट में भी होता है। ईवी में आग आईसीई यानि पेट्रोल इंजन की आग की तुलना में बहुत कम होती है।”

अग्रवाल की टिप्पणी से ग्राहकों की बढ़ी चिंता 

भाविश अग्रवाल की टिप्पणी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के यूजर्स के बीच चिंता बढ़ा दी। एक यूजर ने ट्विटर पर अग्रवाल के बयान पर कहा है कि जिस तरह से कुछ खामियां सामने आई हैं वह आम लोगों के जीवन के लिए खतरा हैं। इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों की सेफ्टी टीम को जल्द से जल्द इन्हें हल किया जाना चाहिए था। 

यह भी पढ़ें: Electric Vehicles बनाने वाली कंपनियों पर शिकंजा, आग लगने की प्रत्येक घटना की जांच कराएगी सरकार

एक यूजर ने आग की घटना को इतनी आसानी से कह देने पर भाविश अग्रवाल को आड़े हाथों लिया है। यूजर ने लिखा है कि अगर ईवी में आग लगेगी तो क्या कंपनी की आरएंडडी टीम यूं ही हाथ पर हाथ रखे बैठे रहेगी। टेस्ला ईवी में आग का अनुपात  1:100 है। क्या हम ओला कारों में आग लगने की उम्मीद कर सकते हैं।

मुंबई में धूं-धूं कर जली टाटा नेक्सन EV

मुंबई में गुरुवार को टाटा मोटर्स की नेक्सन ईवी में आग लग गई। यह भारत में इलेक्ट्रिक कार से जुड़ा इस तरह का पहला मामला है। आग की घटना पर टाटा मोटर्स ने कहा है कि वह घटना की जांच कर रही है। नेक्सन में आग की यह घटना बुधवार देर रात मुंबई के वसई वेस्ट (पंचवटी होटल के पास) घटी। यहां स्थानीय पुलिस को एक ईवी कार में आग लगने की सूचना मिली। जिसके बाद तुरंत आग पर काबू पाने की कोशिश की गई। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में सबसे मशहूर कार टाटा नेक्सन में आग लगने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

क्या सरकार उठाएगी सख्त कदम 

हाल ही में, देश के विभिन्न हिस्सों में इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की कई घटनाएं हुई हैं, जिसके बाद केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के तहत ओला इलेक्ट्रिक को नोटिस जारी किया था। 

यह भी पढ़ें: Electric Scooter की रेस में सेफ्टी हुई फेल, ओला के स्कूटर में आग के बाद विशेषज्ञों ने दी ये चेतवनी

ओला ने किए 1,441 स्कूटर रिकॉल 

अप्रैल में ओला इलेक्ट्रिक ने अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की 1,441 यूनिट्स को रिकॉल किया था। कंपनी ने कहा कि उसके बैटरी सिस्टम पहले से ही अनुपालन करते हैं और एआईएस 156 के लिए परीक्षण किया जाता है – जो कि यूरोपीय मानक ईसीई 136 के अनुरूप होने के अलावा भारत के लिए नवीनतम प्रस्तावित मानक है।