Petrol Diesel Price Hike: लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में आज क्या है रेट

Petrol Diesel Price Hike- India TV Paisa
Photo:FILE

Petrol Diesel Price Hike

Petrol Diesel Price Hike: देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार दूसरे दिन इजाफा हुआ है। आज एक बार फिर तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में प्रति लीटर 80 पैसे की बढोतरी की है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 97.01 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 88.27 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग का असर दुनिया भर में ईंधन की कीमतों पर पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में पिछले कुछ दिनों काफी तेज उछाल हुई है। यही वजह है कि देश की सरकारी कंपनियों ने भी ईंधन की कीमतें बढ़ा दी है। इससे पहले कल भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाई गई थीं।

वहीं देश की राजधानी मुंबई में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 85 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। यहां अब पेट्रोल का दाम बढ़कर प्रति लीटर 111.67 रुपये और डीज़ल की कीमत 95.85 रुपये प्रति लीटर हो गई है। 

उधर, कोलकाता में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 106.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91.42 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसके अलावा चेन्नई में भी पेट्रोल की कीमत 100 से ऊपर है। यहां पेट्रोल 102.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.95 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। 

रसोई गैस की कीमतों में 50 रुपये का इजाफा

वहीं रसोई गैस की कीमत में भी कल 50 रुपये का इजाफा किया गया था। राष्ट्रीय राजधानी में बिना सब्सिडी वाले, 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ाकर 949.50 रुपये कर दी गई है। एलपीजी की कीमतों में अंतिम बार छह अक्टूबर 2021 को संशोधन किया गया था। वहीं, पेट्रोल और डीजल की कीमतें चार नवंबर से स्थिर थीं। एलपीजी की कीमत जुलाई और अक्टूबर 2021 के बीच प्रति सिलेंडर 100 रुपये के करीब बढ़ गई थीं। हालांकि, कच्चे माल की बढ़ती लागत के बावजूद एलपीजी और ऑटो ईंधन, दोनों की कीमतें तब से स्थिर थीं।